According To Vastu shastra: घर की इस दिशा में भूल से भी न रखें झाड़ू, गरीबी में कटेगा जीवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843846

According To Vastu shastra: घर की इस दिशा में भूल से भी न रखें झाड़ू, गरीबी में कटेगा जीवन

Vastu shastra: वास्तुशास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के अनेक तरीके बताए गए हैं. लेकिन कुछ गलतियों के कारण देवी लक्ष्मी का घर में वास नहीं रह जाता और घर में पैसा नहीं टिकता. गलत दिशा में रखा झाड़ू भी परिवार को कंगाल कर सकता है. 

 

Vastu Shastra (File Photo)

According To Vastu shastra: वास्तु शास्त्र में झाड़ू से जुड़े कई नियम बताए गए हैं. झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक मन जाता है. झाड़ू पर कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए. धनतेरस के दिन घर में झाड़ू लाने से माँ लक्ष्मी खुश होती हैं और अपनी कृपा बनाई रखती हैं. कुछ लोग झाड़ू लगाने के बाद इसे जोर से पटक कर इधर उधर रख देते हैं, झाड़ू को पटकना माँ लक्ष्मी का अपमान होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसे लोग जीवन में कभी भी आर्थिक रूप से संपन्न नहीं हो सकते जो झाड़ू से जुड़े नियमों का पालन नहीं करते. झाड़ू को  सही दिशा में रखने से और मान सम्मान देने से घर में धन दौलत के भंडार भरे रहते हैं.

इस दिशा में रखें झाड़ू 
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को कभी भी घर के ईशान कोण यानि उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. इस दिशा में झाड़ू रखने से माँ लक्ष्मी नाराज होती हैं और धीरे धीरे घर से दूर जाने लगती हैं. उत्तर या पूर्व दिशा में झाड़ू रखने से घर का ज्यादातर पैसा रोगों में लग जाता है. लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए झाड़ू को हमेशा दक्षिण दिशा या फिर पश्चिम-दक्षिण दिशा में रखना शुभ माना जाता है. इसके अलावा झाड़ू को हमेशा इस तरह से रखना चाहिए कि बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति की नजर झाड़ू पर न पड़े. 

ये खबर भी पढ़ें- आपकी बनारसी साड़ी असली है या नकली, इन 5 ट्रिक्स से पहचानें

झाड़ू से जुड़े इन नियमों का जरूर करें पालन 

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत बदल देना चाहिए.  टूटी हुई झाड़ू रखने से घर में वास्तुदोष लगता है. पुरानी और टूटी हुई झाड़ू घर में कई मुश्किलों को बुलाती है.  
  • घर का कोई सदस्य किसी लम्बी यात्रा पर निकला हो या किसी शुभ कार्य के लिए गया हो तो उसके जाते ही झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. काम में बाधा पैदा होती है. 
  • झाड़ू को कभी भी किसी डंडी या दीवार के सहारे खड़े करके नहीं रखना चाहिए. झाड़ू को लिटाकर साफ जगह पर रखना चाहिए. 
  • झाड़ू को अपने बैडरूम और रसोई घर में भी कभी न रखें. इससे घर की समृद्धि चली जाती है. 
  • नई झाड़ू खरीदने के लिए शनिवार का दिन सबसे अच्छा होता है. जब भी झाड़ू लाएं शुभ दिन का ध्यान रखें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल

Trending news