Sindoor Ke Upay: एक चुटकी सिंदूर के इन अचूक उपायों को अपनाएं, जीवन से दूर होगी गरीबी, टल जाएंगे संकट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1946449

Sindoor Ke Upay: एक चुटकी सिंदूर के इन अचूक उपायों को अपनाएं, जीवन से दूर होगी गरीबी, टल जाएंगे संकट

Sindoor Ke Totke: सिंदूर हनुमान जी को बहुत प्रिय है, कई धार्मिक कार्यों में सिंदूर का उपयोग करने की परंपरा चली आ रही है. सिंदूर के कुछ उपायों को करके जीवन से पैसों की तंगी  को दूर कर सकते हैं. वैवाहिक जीवन की परेशानियों को भी सिंदूर के उपाय कर दूर कर सकते हैं.

sindoor ke totke

Sindoor Ke Upay: हिंदू धर्म में सिंदूर का बहुत महत्व है, खासकर शादीशुदा महिलाओं के लिए को यह उनके सुहाग की निशानी है. हालांकि पूजा पाठ में भी सिंदूर का बहुत उपयोग किया जाता है. देवी-देवताओं की पूजा के लिए जो सामग्री इकट्ठा की जाती है उनमें एक सिंदूर भी होता है. क्या आप जानते हैं कि सिंदूर के कुछ उपाय करके आप अपने जीवन से धन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही कुछ उपाय तो ऐसे भी हैं जो दांपत्य जीवन को ठीक कर सकते हैं. आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं. 

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें
सिंदूर हनुमान जी को प्रिय है. जब उन्हें सिंदूर चढ़ाया जाता है तो वो जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. पांच मंगलवार और पांच शनिवार को हनुमानजी को चमेली का तेल व सिंदूर अर्पित करें. इसके बाद गुड़ चने का प्रसाद बांटें, इससे सभी संकट दूर होंगे.

पैसों की तंगी के उपाय
धन संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए एक उपाय कर सकते हैं. एक पीपल के पत्ते पर लाल सिंदूर से ॐ लिखें और इसे तिजोरी में रखें, पांच शनिवार तक इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति ठीक हो जाती है. 

प्रतिष्ठा बढ़ाने के उपाय
बुधवार को सुबह में या शाम के समय  पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधें और पीपल के पेड़ के नीचे पत्थर से दबा आएं. पीछे पलटकर कतई न देखें. 3 बुधवार तक इस उपाय को करने से आपके सम्मान में वृद्धि होगी. 

द्वार पर सिंदूर लगाने के लाभ
दरवाजे पर तेल में सिंदूर मिक्स करके लगाने से किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश नहीं हो पाता है. घर का वास्तु दोष दूर होता है और देवी लक्ष्मी पूरे परिवार पर कृपा बरसाती हैं. 

पति-पत्नी में प्रेम
रात को सोते समय अगर पत्नी पति के तकिए के नीचे एक पुड़िया सिंदूर का बांधकर रखें तो और पति पत्नी के तकिए के नीचे दो कपूर की पुड़िया रखे. सुबह उठकर सिंदूर की पुड़िया को घर से बाहर फेंक दे और कपूर को घर के अंदर जला दें तो पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है. 

और पढ़ें- Chhath Puja 2023: छठ पूजा का प्रसाद खाने से शरीर को मिलती है अथाह ताकत, सेहत के लिए है रामबाण, बढ़ाएं इम्यूनिटी 

Amroha: कलाकार ने कोयले से बना दी मोहम्मद शामी की अनोखी तस्वीर, देखिए वीडियो

Trending news