Chhath Puja 2023: छठ पूजा का प्रसाद खाने से शरीर को मिलती है अथाह ताकत, सेहत के लिए है रामबाण, बढ़ाएं इम्यूनिटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1945336

Chhath Puja 2023: छठ पूजा का प्रसाद खाने से शरीर को मिलती है अथाह ताकत, सेहत के लिए है रामबाण, बढ़ाएं इम्यूनिटी

Chhath Puja Prasad: महापर्व छठ पूजा पर जो भी प्रसाद चढ़ाए जाते हैं अगर उनको था लिया को शरीर को ताकतवर बनाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले अलग अलग तरह की खाद्य चीजें हमारी इम्यूनिटी के लिए भी अच्छी होती हैं.

Chhath Puja 2023

Chhath Puja Prasad: महापर्व छठ इस साल 7 नवंबर से शुरू होने वाला है. चार दिनवसीय यह पर्व प्रातः अर्घ्य और पारण के साथ समाप्त होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि छठ पूजा में कई तरह के प्रसाद बनाए जाते हैं जिसको ग्रहण करके हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. छठ पूजा में ठेकुआ, गन्ना, चकोतरा, चावल के लड्डू के साथ ही केला जैसे फल भी प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाते हैं. ये प्रसाद पौष्टिक पदार्थों वाले होते हैं जिसका सेवन करने से बदलते मौसम में शरीर को बहुत लाभ पहुंचता है. 

ठेकुआ 
ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री के रूप में आटा, गुड़ और घी का उपयोग होता है. ये तीन सामग्री बदलते मौसम के असर को कम करने में सक्षम होते हैं. ठेकुआ खाने से शरीर को ठंड के मौसम में गर्मी मिलती है और इम्यूनिटी भी अच्छी होती है. 

नारियल 
छठ पूजा में नारियल भी प्रसाद के रूप में रखा जाता है. नारियल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है और शरीर से पानी की कमी भी दूर होती जाती है. स्किन संबंधी परेशानियां भी नारियल खाने से दूर होती है. 

सुथनी
सुथनी को भी प्रसाद के रूप में रखा जाता है जोकि फाइबर और प्रोटीन के साथ ही यह कई सारे विटामिन व मिनरल्स का सौर्स है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है. अस्थमा से जूझ रहे लोगों के लिए यह बहुत असरदार होता है. इसके सेवन से अस्थमा के लक्षण कम होते जाते हैं. 

केला 
पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी6 के साथ ही आयरन का सोर्स केला शरीर के मसल्स को मजबूती देने में कारगर साबित होता है. इससे बच्चों के शारीरिक विकास में मदद मिलती है. 

डाभ नींबू
डाभ नींबू या चकोतरा विटामिन-सी का अच्छा सोर्स है. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में तो इसके सेवन से वृद्धि होती ही है इसके साथ ही कई संक्रामक रोगों का डर भी कम होता है. डाभ नींबू स्किन के लिए भी लाभकारी होता है.

सिंघाड़ा
सिंघाड़ा शरीर को हाइड्रेट रखता है और इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. सिंघाड़ा से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. ब्लड प्रेशर को कम करने में भी यह कारगर होता है. 

गन्ना
छठ पूजा में गन्ना भी प्रसाद में शामिल होता जिसके सेवन से ठंड के मौसम में बहुत लाभ होता है. गैस की समस्या दूर होती है और दांत और मसूड़े भी मजबूत होते हैं. 

और पढ़ें- Hing ke Totke: हींग के ये कारगर टोटके जो कर्ज, भय और तंत्र-मंत्र से दिलाएंगे छुटकारा, अभी जानिए सरल उपाय

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले आज अयोध्या में अक्षत पूजन, 5 लाख गांवों पहुंचेगा रामलला का अक्षत

Trending news