सहारनपुर, गाजीपुर से लेकर लखनऊ तक BKU कार्यकर्ताओं का ट्रैक्टर मार्च, कलेक्ट्रेटों पर किसानों का प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2120433

सहारनपुर, गाजीपुर से लेकर लखनऊ तक BKU कार्यकर्ताओं का ट्रैक्टर मार्च, कलेक्ट्रेटों पर किसानों का प्रदर्शन

Kisan Andolan: किसानों और केंद्र सरकार के बीच एमएसपी पर अटकी बात का कोई हल नहीं निकला.  किसानों ने सरकार को 21 फरवरी तक का अल्टीमेटम दिया था. किसान संसद के विशेष सत्र में एमसपी पर कानून लाने की मांग कर रहे हैं. बुधवार को मुजफ्फरनगर जिले के विभिन्न रास्तों से किसान ट्रैक्टरों पर सवार होकर कलेक्ट्रेट तक पहुंचेंगे.

 

सहारनपुर, गाजीपुर से लेकर लखनऊ तक BKU कार्यकर्ताओं का ट्रैक्टर मार्च, कलेक्ट्रेटों पर किसानों का प्रदर्शन

Kisan Andolan: किसानों ने अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार को 21 फरवरी तक का समय दिया था. लेकिन आपस में कोई हल नहीं निकला जिसके बाद आज फिर से किसान दिल्ली की ओर कूच करने की कोशिश कर रहे.  बात नहीं बनने के बाद अब किसान दिल्ली कूच करेंगे.  ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के ट्रैफिक पर एक बार फिर असर पड़ने की संभावना है. किसानों की मांग है कि मोदी सरकार संसद का विशेष सत्र बुलाकर एमएसपी पर कानून लाए.  सरकार ने इसके अलावा किसानों से 4 दौर की बातचीत कर चुकी है लेकिन हल नहीं निकला. अब गृह मंत्रालय ने शंभू बॉर्डर के हालात पर चिंता जताई और पंजाब पुलिस को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

शामली,सहारनपुर में ट्रैक्टर मार्च 
किसानों को सीमा पर रोकने, एमएसपी लागू नहीं करने के विरोध में बुधवार को भाकियू कार्यकर्ता शामली तहसील के सामने ट्रैक्टर मार्च करेगी. साथ ही डीएम को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा. भारतीय किसान यूनियन टिकैत के कार्यकर्ता संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सहारनपुर में बुधवार को ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. कार्यकर्ता कमिश्नर कार्यालय से ट्रैक्टर मार्च निकालते हुए कलक्ट्रेट परिसर तक पहुंचेंगे.  अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए कलक्ट्रेट पहुंचेंगे. आज बिजनौर मे ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे भाकियू टिकैत गुट के किसान. किसान कलक्ट्रेट का घेराव करेंगे.  MSP गारंटी क़ानून सहित कई मांगो को लेकर किसान धरना देंगे.

शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों की भीड़
शंभू बॉर्डर पर करीब 10 हजार लोगों की भीड़ जमा है. इनके पास करीब 1200 ट्रैक्टर और ट्रॉली हैं. प्रदर्शनकारियों के पास पुलिस बैरिकेड तोड़ने के लिए 2 प्रो क्लेम मशीन और जेसीबी मशीन है. इन प्रदर्शनकारियों के पास  डंडे, पत्थर, आयरन शील्ड और फेस मास्क भी है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है.

लखनऊ-15 सूत्रीय मांगों को लेकर DM कार्यालय पर बैठे किसान
लखनऊ DM कार्यालय पर किसान कर रहे विरोध प्रदर्शन DM सूर्यपाल गंगवार से मिल कर ज्ञापन देने को अड़े किसान भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रपति को DM के ज़रिये देना चाह रहे ज्ञापन

कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर मार्च निकाला
सहारनपुर एमएसपी की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर मार्च निकाला. किसान यूनियन के कार्यकर्ता ट्रैक्टर लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे . राकेश टिकैत के आह्वान पर ट्रैक्टर मार्च निकाला जा रहा है .कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचकर किसान यूनियन क़े कार्यकर्त्ता ने धरना दिया. सुरक्षा दृष्टि से कलेक्ट्रेट का गेट  बंद कर दिया गया.

हम गाजीपुर बॉर्डर पर हैं, अभी तक गाजीपुर की तरफ से किसानों के आने का किसी तरह का इनपुट नहीं है. पुलिस की तैनाती की गई है, प्रयास है कि ट्रैफिक सामान्य रहे. इलाके में भी गश्त कर रहे हैं...हम शांतिपूर्ण तरीके से किसानों के साथ बात करने की कोशिश करेंगे। दिल्ली में पूर्व की तरफ सभी 5 बॉर्डर पर ट्रैफिक सामान्य है: सागर सिंह कलसी, ACP, दिल्ली पूर्वी रेंज

झज्जर, हरियाणा: SP अर्पित जैन ने कहा, "हमने दिल्ली बॉर्डर पर कुल 10 कंपनियों को तैनात किया है... हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं... लोगों से अपील है कि वे ट्रैफिक ऐडवाइजरी का पालन करें।"

आज 'दिल्ली चलो' मार्च पर किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, "हमने तय किया है कि कोई भी किसान, युवा आगे नहीं जाएगा। सिर्फ नेता शांतिपूर्ण आगे जाएंगे...हम सरकार से आज भी मांग करेंगे कि दिल्ली से बड़ा फैसला करें। आप कहें कि MSP पर गारंटी कानून बनाएंगे, ये आंदोलन अभी खत्म हो सकता है...

कलक्ट्रेट का घेराव कर करेंगे किसान
संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसान बुधवार को कलक्ट्रेट का घेराव कर प्रदर्शन करेंगे.

किसानों की जोरदार तैयारी

शम्भू बार्डर से आज किसानों ने दिल्ली कूच का ऐलान किया है जिसको देखते हुए किसानों ने जोरदार तैयारी करते हुए JCB मशीन व पोक्लिन मशीन का इंतजाम कर लिया है. जेसीबी मशीन में चारों तरफ लोहे की चादरें लगाई गई हैं  जिससे टायर पंचर नहीं हो सकेगा.

BKU का ट्रैक्टर मार्च आज- पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में भाकियू कार्यकर्ता और किसान बुधवार को पश्चिमी यूपी के हर जिले में ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. इस दौरान भाकियू कार्यकर्ता और किसान कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन भी करेंगे. राजधानी मे ट्रैक्टर मार्च के ज़रिये किसान विरोध प्रदर्शन करेंगे. दिल्ली बॉर्डर पर किसानों पर अत्याचार को लेकर विरोध प्रदर्शन  करेंगे. भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष अलोक वर्मा के नेतृत्व मे किसान  विरोध-प्रदर्शन करेंगे. 

पुलिसकर्मी का निधन
चंडीगढ़-शंभू बॉर्डर पर तैनात हरियाणा पुलिस के एक और कर्मठ पुलिसकर्मी ईएसआई कौशल कुमार का निधन हुआ. ड्यूटी के दौरान तबीयत खराब हो गई और अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने मृत घोषित किया.

हरियाणा पुलिस का सुरक्षा घेरा
टिकरी बॉर्डर से करीबन ढाई किलोमीटर दूर हरियाणा पुलिस का सुरक्षा घेरा है. पुलिस सहित पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी तैनात हैं. आंदोलन के चलते आपातकालीन सेवाएं भी बाधित  हो रही हैं.

हमें शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली की ओर जाने की अनुमति
किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने मंगलवार को पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर पर पत्रकारों से बात की. उन्होंने कहा कि किसानों की तीन बड़ी मांगें हैं. सभी फसलों के लिए MSP पर कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करना और लोन माफी.किसान नेता पंढेर ने कहा पीएम मोदी किसानों का कर्ज माफ कर दें.  वहीं किसान नेताओं ने कहा कि या तो हमारी मांगें स्वीकार करें या हमें शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली की ओर जाने की अनुमति दी जाए.

हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट बंद
किसान आंदोलन को देखते हुए सरकार ने हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.  इन 7 जिलों में अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, सिरसा, जींद, फतेहाबाद है.

गाजीपुर बॉर्डर सील
किसानों के कूच को लेकर दिल्ली पुलिस भी अलर्ट पर है. दिल्ली के हरियाणा से सटे सिंघु और टिकरी और उत्तर प्रदेश से सटे गाजीपुर बॉर्डर को सील किया गया है. पूरी दिल्ली में धारा 144 लगा दी गई है.

Agra Metro News: आगरा मेट्रो के जामा मस्जिद का नाम बदला, अब इस मंदिर के नाम से होगी स्टेशन की पहचान
 

 

Trending news