खाते में कब आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त? 2000 रुपये चाहिए तो फटाफट कर लें ये दो काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2248442

खाते में कब आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त? 2000 रुपये चाहिए तो फटाफट कर लें ये दो काम

PM Kisan 17th Installment:  पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक 16 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. जिसके बाद लाभार्थी किसान 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आइए जानते हैं यह इंतजार कब खत्म हो सकता है. 

खाते में कब आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त? 2000 रुपये चाहिए तो फटाफट कर लें ये दो काम

PM Kisan 17th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक 16 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. जिसके बाद लाभार्थी किसान 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 16 किस्त के 2 हजार रुपये आए दो महीने से ज्यादा समय बीत चुका है. इसके बाद से किसान अगली किस्त को लेकर टकटकी लगाए बैठे हैं. योजना का लाभ लेने के लिए कुछ चीजों को करना अनिवार्य है. वरना किस्त का पैसा खाते में आने से पहले ही अटक सकता है. 

कब आ सकती है अगली किस्त
पीएम किसान की 17वीं किस्त को लेकर अब तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किस्त के 2000 रुपये जून या जुलाई में किसानों के खाते में भेजे जा सकते हैं. बता दें कि पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में जारी की जाती है.

भू सत्यापन-ईकेवाईसी जरूरी
पीएम किसान की किस्त पाने के लिए लैंड सीडिंग यानी भू सत्यापन जरूरी है. इसके अलावा फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट और आधार से लिंक करने को भी अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक भी सकता है. अगर आप भी योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह काम फौरन करा लें वरना किस्त का पैसा अटक सकता है. पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनकी कृषि योग्य जमीन 2 एकड़ या इससे कम है. 

6000 की सालाना मदद
केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के तहत साल में 6 हजार रुपये पात्र किसानों को मिलते हैं. यह पैसा 2 हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है. 28 फरवरी 2024 को पीएम मोदी ने किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था. 

Rashifal: इन चार राशियों पर बरसेगी हनुमान जी की कृपा,पढ़ें क्या कहते हैं आपके सितारे

फलोदी सट्टा बाजार ने बताया-चौथा चरण आते-आते UP में किस दल को झटका, किसको फायदा

 

 

Trending news