Eye Care Tips: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है आंखों में ड्राइनेस और खुजली, जानें कैसे रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1495515

Eye Care Tips: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है आंखों में ड्राइनेस और खुजली, जानें कैसे रखें ख्याल

Eye Care Tips in Winters: सर्दियों के मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिसके जरिए आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं. 

WINTER Eys CARE TIPS

Winter Eye Care Tips: आंखों को शरीर का सबसे संवेदनशील अंग माना जाता है. सर्दियों में इनका खास ख्याल रखना पड़ता है. दरअसल, ठंड के मौसम का आपकी आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है. एक्सपर्ट्स की मानें, इस मौसम में कम नमी के कारण आंखें सूख जाती हैं, जिससे खुजली की समस्या होती है. आंखों में खुजली करने पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा घरों में अलाव या हीटर चलाने की वजह से आंखें लाल होने लगती हैं. ऐसे में धीरे-धीरे आंखों की समस्या बढ़ने के साथ-साथ रोशनी कम हो जाती है. आज हम आपको सर्दियों के मौसम में आंखों का कैसे ख्याल रखना है यह बताने जा रहे हैं....

1. खूब पानी पीएं
सर्दियों में लोग पानी कम पीते है, जिससे आपका शरीर हाइड्रेट नहीं रहता है. यह आंखों के लिए नुकसानदायक है. इसलिए सर्दियों में खूब पानी पीएं ताकि आंखों में नमी बरकरार रहे. 

2. अलाव या हीटर जलाते वक्त ध्यान दें 
जब भी आप हीटर या रूम ब्लोअर का इस्तेमाल करें तो ध्यान रखें कि हवा का रुख आपके शरीर के निचले हिस्से की तरफ हो.  ना कि सीधे आपकी आंखों की तरफ. ऐसे ही सावधानी अलाव जलाते वक्त भी बरतें. 

3. चश्मा लगाकर निकलें बाहर 
सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं. हवा के साथ-साथ उसमें मौजूद धूल कण और जहरीला धुआं भी आंखों में प्रवेश करता है. जिसके चलते आंखों में जलन या खुजली की समस्या होती है. ऐसे में घर से बाहर निकलते समय आंखों पर चश्मा लगाकर निकलें. 

यह भी पढ़ें- Spring Onion Benefits: सर्दियों में खूब खाइये हरा प्याज, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

4. मेकअप के इस्तेमाल से बचें 
इस मौसम में महिलाओं को अपनी आंखों का खास ध्यान देना चाहिए. आंखों में काजल, मस्कारा आदि का इस्तेमाल करने से बचें. मेकअप की वजह से भी आंखों में परेशानी हो सकती है.  

5. आंखों को रगड़ना करें बंद
आंखें बेहद नाजुक होती हैं. ऐसे में आंखों में खुजली होने पर उसे रगड़ने की भूल न करें. इससे आंखों में इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. आंख को रगड़ने की बजाय इसे ठंडे पानी से धोएं, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.  

6. सीजनल फल और सब्जियां खाएं
सर्दियों में कई फल और सब्जियां आती हैं, जो आपकी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर आंवला, संतरा आदि का रोजाना सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इसे बिलकुल करें इग्नोर,हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज

7. आईड्रॉप्स डालें
सर्दियों में नमी की कमी की समस्या के कारण आंखों को काफी नुकसान होता है. ऐसी स्थिति में लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना चाहिए. आप किसी भी मेडिकल स्टोर से ये आई ड्रॉप खरीद सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: Foods for Sex Drive: यौन शक्ति बढ़ाने में कारगर हैं ये 5 सुपरफूड

Trending news