Spring Onion Benefits: सर्दियों में खूब खाइये हरा प्याज, इम्यूनिटी और हड्डियां होंगी स्ट्रॉन्ग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1495443

Spring Onion Benefits: सर्दियों में खूब खाइये हरा प्याज, इम्यूनिटी और हड्डियां होंगी स्ट्रॉन्ग

Benefits of Spring Onion: सर्दियों में हरा प्याज आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकता है. आइये जानते हैं हरा प्याज खाने के फायदे...

Spring Onion Benefits

Benefits Of Spring Onion: भारत में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां खाने में प्याज का तड़का न लगता हो. बचपन से ही हम प्याज को अलग-अलग तरीकों से खाते आ रहे हैं. इसके कई फायदे होते हैं. ऐसे ही सर्दियों के मौसम में हरे प्याज (Spring Onion) का सेवन करने के कई लाभ हैं, जिनका कोई मुकाबला नहीं है. यह खाने के स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बनाता है. हरे प्याज की खास बात यह है कि इसे कच्चा या पकाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है. तो आइये जानते है हरे प्याज के फायदे...

1. हड्डियों को बनाए मजबूत
हरा प्याज खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. दरअसल, इसमें कैल्शियम मौजूद होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखता है. 

2. डाइजेशन में लाभदायक
यह सब्जी पाचन तंत्र को सुधाने में सहायक होती है. ऐसे में पाचन क्रिया को बेहतरीन बनाए रखने के लिए हरे प्याज का सेवन काफी फायदमंद होता है.

रूखे-बेजान बालों को दें मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट, Vidya Balan जैसे हो जाएंगे बाल

3. डायबिटीज के खतरे को करे कम
हरे प्याज में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो आपको इस बीमारी की चपेट में आने से बचाए रखता है.

4. सर्दी-जुकाम को दूर करें
सर्दियों में खांसी-जुकाम होना आम समस्या है. अगर आपको भी सर्दी-जुकाम है तो आप हरे प्याज का सेवन करें. दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो जुकाम की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं. 

5. आंखों के लिए लाभदायक
हरे प्याज में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी है. हरे प्याज के सेवन से आपकी आंखों की रोशनी सही रहती है. 

सर्दी में मौसमी बीमारियों के लिए रामबाण है मूली, फायदे जानकर आपभी हो जाएंगे हैरान

6. इम्यूनिटी रखे स्ट्रॉन्ग 
सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखने के लिए आप अपनी डाइट में हरी प्याज को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये भी देखें- WATCH: डॉक्टर से जानें, सर्दियों में हृदय और श्वास रोग से कैसे करें बचाव

Trending news