अयोध्‍या की सुरक्षा चाकचौबंद, कानून का उल्लंघन नहीं होने देंगे : एडीजी लॉ एंड ऑर्डर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand471423

अयोध्‍या की सुरक्षा चाकचौबंद, कानून का उल्लंघन नहीं होने देंगे : एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि अयोध्या की सिक्योरिटी स्कीम बनी हुई है और अयोध्या को कुछ जोन में बांटा गया है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली/लखनऊ : अयोध्‍या में शिवसेना और विश्‍व हिंदू परिषद के कार्यक्रम के मद्देनजर भारी गहमागमी है. हजारों शिवसैनिक अयोध्‍या में पहुंच चुके हैं. उनके साथ ही बड़ी संख्‍या में विहिप कार्यकर्ता भी अयोध्‍या में पहुंचे हैं. ऐसे में अयोध्‍या की सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर उत्‍तर प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने कहा कि हम कानून का उल्‍लंघन नहीं होने देंगे. अयोध्या में हमने सुरक्षा चाकचौबंद की हुई है.

उन्‍होंने कहा कि अयोध्या की सिक्योरिटी स्कीम बनी हुई है और वहां अयोध्या नगरी को कुछ जोन में बांटा गया है. रेड जोन है, येलो जोन है. इसी प्रकार ही वहां पर ड्यूटी लगती है. हमने दोनों कार्यक्रमों को देखते हुए वहां के सिक्योरिटी स्कीम को लागू कर दिया है. इस सिक्योरिटी स्कीम को जोन और सेक्टरों में पूरे अध्याय को विभाजित किया गया है.

सारे जोन और सेक्टरों में ड्यूटी लगाई है. एसएसपी लेवल के अधिकारी इंचार्ज हैं. उनके साथ डीएसपी, इंस्पेक्टर, पुलिस बल और पीएसी की टीम रहेगी. साथ में आरएएफ एबिलिटी के हिसाब से रहेगी. रेड जोन के बारे में आपको मालूम है कि रेड जोन ऐसा एरिया है जो 70 प्‍वाइंट 7 एकड़ का अधिग्रहीत है, इसके कस्टोडियन वहां के कमिश्नर होते हैं. उसके अतिरिक्त 2.774 एकड़ है, जो उसी के अंदर जो जगह है वह विवादित स्थल है वहां की सुरक्षा की स्कीम बनी हुई है. जिसका जिम्मा सीआरपीएफ और पीएसी को दिया जाता है. इसके अतिरिक्त सिविल पुलिस का बल भी लगाया जाता है.

एडीजी ने कहा 'हमने काफी खास कार्य योजना बनाई है. जोन और सेक्टरों में पूरे एरिया को विभाजित किया गया है. जगह-जगह पर बैरियर लगाए गए हैं. कई ऐसे रास्ते हैं, जिनको सील किया गया है.

fallback

उन्‍होंने कहा 'जहां रेड जोन की बात है रामलला के दर्शन की माननीय उच्चतम न्यायालय की जो व्यवस्था है उस व्यवस्था में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है. स्टेटस को मेंटेन करने की बात है जो परिपाटी और जो प्रैक्टिस वहां चली आ रही है, जिसमें संख्या सीमित है वहां जो दर्शन के लिए जाते हैं. जो दर्शन के लिए वहां जाते हैं उनके लिए भी एक रोक है. मोबाइल फोन और अन्य उपकरण वह नहीं ले जा सकते हैं. रास्ते से जाना है शांतिपूर्ण तरीके से तरफ से निकासी है उसको हम मेंटेन करेंगे किसी भी हालत में हम रेड जोन की गोपनीयता है उसको हम बाधित नहीं करेंगे. उसमें कोई वायलेशन नहीं होगा, इसके लिए हमारी व्यवस्था पर्याप्त है. 

पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अधिकारी तैनात किए गए हैं. ऐसे अधिकारी तैनात किए गए हैं जिनको अयोध्या की पूरी तरीके से जानकारी है. जो भी हमारे पास इनपुट है उसको डील करने के लिए उसको कंटेन करने के लिए हमारे पास एटीएस की भी यूनिट है जोकि लगाई गई है. लॉ एंड ऑर्डर पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे हैं. हमारे पास वाटर कैनन है, हमारे पास पुलिस बल है. डीआरडी इक्विपमेंट के साथ सुसज्जित होगा पूरा हमारा प्रयास यही रहेगा समझा बुझाकर बिना किसी बल प्रयोग के लोगों को हम समझा दे जैसी स्थिति बनेगी बहुत संयमित तरीके से नियम कानून का उल्लंघन हम नहीं होने देंगे.

Trending news