UP News: अटल बिहारी वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर को बड़ी सौगात देंगे सीएम योगी, 25 दिसंबर को बड़ा जलसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2021487

UP News: अटल बिहारी वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर को बड़ी सौगात देंगे सीएम योगी, 25 दिसंबर को बड़ा जलसा

UP News: देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर का सीएम योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को दौरा करेंगे. वो यहां 100 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

CM Yogi Adityanath Atal Bihari Vajpayee

आगरा। भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 दिसंबर को जयंती है. बीजेपी अपने बड़े नेता के जन्मदिन के इस कार्यक्रम को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रही है. वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर को सीएम योगी इस दिन बड़ा तोहफा देने वाले हैं. 

पैतृक गांव बटेश्वर में हुए विकास कार्य और सांस्कृतिक संकुल केंद्र व पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा का लोकार्पण 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 9 बजे बटेश्वर पहुंचेंगे और सीएम योगी 100 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. मुख्यमंत्रीदौरे को लेकर जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी और पुलिस कमिश्नर ने बटेश्वर का दौरा किया है.

नई परियोजनाओं के बाद  अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मस्थली बटेश्वर को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आएं और यहां धार्मिक पर्यटन का आनंद लेंगे. बटेश्वर अटल बिहारी वाजपेयी की जन्मस्थली और धार्मिक पर्यटन के लिए पहचाना जाएगा. मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी और पुलिस कमिश्नर डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने बटेश्वर का दौरा किया है. उन्होंने कार्यक्रम स्थल को देखा और वहां पर तैयारियों को पूरा करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां अटल बिहारी वाजपेयी सांस्कृतिक संकुल केन्द्र के भवन का लोकार्पण और उसी परिसर में अटल जी की मूर्ति का अनावरण करेंगे. 100 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे. ये सभी परियोजनाएं संस्कृति और पर्यटन विभाग की हैं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री आगरा व मथुरा के लिए हेलीपोर्ट सेवाओं के अंतर्गत हेलीकॉप्टर सेवा का शुभारंभ भी करेंगे. यहां पर सीएम योगी जनसभा को संबोधित करेंगे और तीन दिन का अटल कृषि मेला तथा कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। वहीं लाभार्थियों को सम्मानित करेंगे.

यमुना नदी के किनारे  बटेश्वर में 108 मंदिरों की शृंखला हैं, जो अपनी धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्ता का गुणगान करती है. बटेश्वर मंदिरों के घाटों का निर्माण मंदिरों पर जीर्णोद्धार व पार्क का विकास कराया गया है. दर्शनार्थियों की सुविधा हेतु पर्यटन पर खासा ध्यान दिया गया है.इससे पर्यटकों की संख्या बढेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

इन परियोजनाओं का उद्घाटन

लोकार्पण-
1.भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सांस्कृतिक संकुल केन्द्र के भवन और मूर्ति का लोकार्पण- 1223.00 लाख

शिलान्यास-

1. बटेश्वर मंदिर कॉम्प्लेक्स (घाट कार्य) - 2401.16 लाख

2. बटेश्वर मंदिर कॉम्प्लेक्स (एकीकृत विकास कार्य) - 2401.16 लाख

3. प्राचीन मंदिरों का हेरिटेज कंजर्वेशन, बाह- 1757.20 लाख

4. प्राचीन पवित्र कुंड का पर्यटन विकास, बाह- 1319.27 लाख

5. प्राचीन मंदिरों पर लाइटिंग, बाह - 992.23 लाख

6. लेजर शो की स्थापना, बाह - 453.80 लाख

7. जैन तीर्थ स्थल, शौरीपुर, बाह - 274.35 लाख

8. वन क्षेत्र ईको टूरिज्म, रपड़ी, फिरोजाबाद - 193.90 लाख 

Trending news