UP MLC Elections 2024: बीजेपी क्या राज्यसभा का फार्मूला विधान परिषद चुनाव में अपनाएगी, अखिलेश का बिगड़ेगा गणित
Advertisement

UP MLC Elections 2024: बीजेपी क्या राज्यसभा का फार्मूला विधान परिषद चुनाव में अपनाएगी, अखिलेश का बिगड़ेगा गणित

UP Vidhan Parishad Elections: यूपी विधान परिषद चुनाव में सपा पीडीए समीकरणों को साधने का पूरा प्रयास करेगी.  पार्टी मुस्लिम, कुर्मी, गुर्जर और धोबी समाज के नेताओं को मौका दे सकती है. विधान परिषद की 13 सीटों के लिए बीजेपी ने संभावित दावेदार तय किए है

UP Vidhan Parishad Elections

UP Vidhan Parishad Elections​: विधान परिषद (UP Vidhan Parishad Elections) की 13 सीटों के लिए नामांकन 4 मार्च से शुरू होंगे.  विधानसभा की सामान्य गणित तक ही पक्ष-विपक्ष सीमित रहा तो 10 सीटें बीजेपी गठबंधन और 3 सीटें सपा के खाते में आना तय माना जा रहा है. लेकिन, राज्यसभा की तरह इसमें भी अतिरिक्त प्रत्याशी उतारा गया तो पक्ष-विपक्ष दोनों के सामने अपने विधायकों की अंतरात्मा को 'सुरक्षित' रखने की चुनौती होगी. चुनाव 21 मार्च को प्रस्तावित है.

बीजेपी ने तय किए संभावित दावेदार
लखनऊ विधान परिषद की 13 सीटों के लिए बीजेपी ने संभावित दावेदार तय किए है.एक-एक सीट के लिए तीन-तीन नाम का पैनल बनाया गयाहै. 9 सीटों के लिए 39 दावेदार तय किए गए हैं. एक सीट पर कैबिनेट मंत्री और अपना दल एस के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल को टिकट मिल सकता है.  मौजूदा एमएलसी और प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक, पूर्व मंत्री डॉ महेंद्र सिंह, विद्यासागर सोनकर को रिपीट किया जा सकता है. प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रज बहादुर, संतोष सिंह, दिनेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री संजय राय का नाम भी चर्चा में है.

सपा ने तय किए विधान परिषद चुनाव के प्रत्याशी
समाजवादी पार्टी ने विधान परिषद चुनाव के प्रत्याशी तय किए हैं. प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और बसपा से सपा में आए पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को सपा विधान परिषद भेजेगी. समाजवादी पार्टी पूर्व मंत्री बलराम यादव को भी विधान परिषद भेज सकती है. 5 मई को रिक्त होनी है विधान परिषद की 13 सीटें.  विधायकों की संख्या बल के आधार पर समाजवादी पार्टी तीन प्रत्याशियों को  परिषद भेज सकती है.

4 मार्च को अधिसूचना
यूपी में विधान परिषद की खाली होने वाली 13 सीटों के लिए 4 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और 11 मार्च को नामांकन का अंतिम दिन होगा. 12 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 14 मार्च तक नाम वापसी हो सकेगी.

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी की पहली लिस्ट पर अखिलेश यादव का तंज,कही चुनाव में बोरिया बिस्तर बांधने वाली बात

21 मार्च को वोटिंग
13 सीटों के लिए वोटिंग 21 मार्च को होगी और वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी. इसमें विधानसभा के सदस्य वोट देंगे.  

ये हैं13 MLC सदस्य जिनकी सीट हो रही है रिक्त
विजय बहादुर पाठक (भाजपा)
यशवंत सिंह (भाजपा)
नरेश चंद्र उत्तम (सपा)
विद्यासागर सोनकर (भाजपा)
आशीष पटेल (अपना दल एस)
डॉक्टर सरोजनी अग्रवाल (भाजपा)
भीमराव अंबेडकर (बसपा)
अशोक धवन (भाजपा)
बुक्कल नवाब (भाजपा)
अशोक कटारिया (भाजपा)
महेंद्र कुमार सिंह (भाजपा)
मोहसिन रजा (भाजपा)
निर्मला पासवान (भाजपा)

Yogi Cabinet: आ गई यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार की फाइनल डेट, राजभर और दारा सिंह चौहान समेत ये नेता मार सकते हैं बाजी

Trending news