CBSE Practical Exam: 10वीं, 12वीं की CBSE बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित, बोर्ड ने स्कूलों को दिए ये आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2037815

CBSE Practical Exam: 10वीं, 12वीं की CBSE बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित, बोर्ड ने स्कूलों को दिए ये आदेश


 

CBSE Practical Exam: 10वीं, 12वीं की CBSE बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित, बोर्ड ने स्कूलों को दिए ये आदेश

UP News : सीबीएसई के 10वीं व 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर बड़ा अपडेट है. 1 जनवरी से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. यदि छात्रों की संख्या 30 से अधिक होगी तो प्रैक्टिकल परीक्षा प्रोजेक्ट मूल्यांकन एक दिन में दो या तीन सत्रों में आयोजित किया जाएगा. बोर्ड ने स्कूलों के प्रिंसिपल को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए लैब को तैयार करने के लिए कहा है. जिले में सीबीएसई के कुल स्कूलों की संख्या 36 हैं.  इसके लिए बोर्ड ने गाइडलाइन जारी कर दी है. गाइडलाइन में बोर्ड ने साफ कहा कि इन निर्देशों को नहीं मानने पर बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाएं रद्द भी की जा सकती हैं.

15 फरवरी से शुरू होंगी लिखित परीक्षाएं
सीबीएसई बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं की लिखित परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह सभी प्रैक्टिकल परीक्षाओं प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन के अंक एक साथ अपलोड करें. 

प्रैक्टिकल के लिए तैयार रहें स्कूल
सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को अपने यहां प्रैक्टिकल परीक्षा के पर्याप्त व्यवस्था करने होंगे. इसके लिए उन्हें बोर्ड की ओर से कोई मदद नहीं मिलेगी.

1- स्कूलों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होने से पहले हर विषय से संबंधित सभी सामग्री पर्याप्त मात्रा में वहां मुहैया हो.

2- भौतिक शास्त्र, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र व कंप्यूटर लैब सही स्थिति में होने चाहिए. यहां उपयोग में आने वाला हर सामान पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो. 

3- प्रैक्टिकल परीक्षा से जुड़ी जो भी चीज स्टूडेंट्स को खुद लानी हो, उसकी सूचना उन्हें अथवा उनके पैरेंट्स को पहसे से दी जानी चाहिए.

4- सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 में भी उत्तर पुस्तिकाओं की आवश्यकता पड़ती है. वह पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हो.

5- शेड्यूल में कोई भी बदलाव हो तो उसकी जानकारी छात्रों को पहले से दी जानी चाहिए.

6- पीएच कैंडिडेट्स के लिए स्कूल में खास व्यवस्था होनी चाहिए. स्कूलों को इस बात का प्रबंध करना होगा कि फिजिकली हैंडिकैप्ड बच्चों को कोई परेशानी न हो.

7- सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के मार्क्स ठीक से व समय रहते अपलोड हो जाने चाहिए. स्कूलों को उसमें सुधार का भी कोई अवसर नहीं दिया जाएगा.

Trending news