LPG Cylinder: केंद्र ने राखी पर गैस सिलेंडर सस्ता किया, योगी सरकार भी जल्द देगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1846632

LPG Cylinder: केंद्र ने राखी पर गैस सिलेंडर सस्ता किया, योगी सरकार भी जल्द देगी राहत

Cabinet nod to LPG price cut: आम आदमी को केंद्र सरकार ने राखी से पहले एक अच्छी सौगात दी है. एलपीजी सिलेंडर लगभग 200 रुपये सस्ता मिलेगा. इसे रक्षाबंधन के पहले मोदी सरकार का बहनों को तोहफा माना जा रहा है.

 

 

Ujjawala LPG Gas Subsidy

Ujjawala Gas Subsidy : महंगाई से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. रक्षाबंधन और कृष्ण जन्माष्टमी से पहले केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती की है. साथ ही उज्जवला स्कीम में गरीब महिलाओं को मिल रही गैस सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये कर दी गई है. पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की एलपीजी की दरों में बदलाव करती हैं. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर तबके को राहत देने की कोशिश की है.कैबिनेट ने उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत एलजीपी सिलेंडर पर 200 रुपये अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी  है. सब्सिडी का भार ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर नहीं पड़ेगा. फैसले से सरकार पर 7 हजार 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. 

योगी सरकार भी चुनाव से पहले देगी सौगात
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी जल्द ही उज्जवला लाभार्थियों को बड़ी राहत देने वाली है. योगी सरकार उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे डालने की तैयारी में है. राज्य सरकार एक सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये का भुगतान करेगी. लोगों को पहली किस्त इसी दिवाली खाते में भेजने की योजना है. इसके लिए लाभार्थियों के बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराने की कार्रवाई तेज करने को कहा गया है.

यूपी के बलिया से हुई थी शुरुआत

 

उल्लेखनीय है कि उज्जवला योजना में 200 रुपये की सब्सिडी पहले ही केंद्र सरकार दे रही थी. अब 200 रुपये अतिरिक्त देगी. उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राही एक साल में कुल 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में यूपी के बलिया से हुई थी. इसके तहत सरकार गरीबी रेखा (BPL) से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिया जाता है.

कैसे मिलेगी सब्सिडी
सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको अपना आधार नंबर, एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा.  ध्यान रहे यह 200 रुपये की सब्सिडी 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती है. मार्च 2023 तक के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ कनेक्शन दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: UP News: जनता को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की तैयारी में योगी सरकार, समय रहते कर तैयार रखें ये दस्तावेज

WATCH: स्वामी मौर्य को पार्टी से निकालने के लिए अखिलेश यादव से मिलने पहुंचे परमहंस तपस्वी

Trending news