Sahara India: सहारा इंडिया में फंसा पैसा करोड़ों निवेशकों को ऐसे मिलेगा, जानें रिफंड का प्रोसेस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1785269

Sahara India: सहारा इंडिया में फंसा पैसा करोड़ों निवेशकों को ऐसे मिलेगा, जानें रिफंड का प्रोसेस

Sahara Refund Portal: कुछ समय पहले लोगों ने अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को सहारा इंडिया में जमा कर दिया था. कुछ समय बाद लोगों के पैसे फंस गए. इसके खिलाफ कई राज्यों में लोगों का गुस्सा भी फुटा है. लेकिन अब इन निवेशकों के लिए अच्छी खबर आ रही है. जानें कैसे मिलेगा सहारा वाला पैसा? 

 

Sahara India (File Photo)

नई दिल्ली: सहारा इंडिया के करोड़ों निवेशकों के लिए दशकों बाद अच्छी खबर सामने आई है. वो अपनी गाढ़ी कमाई वापस पा सकेंगे. केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 18 जुलाई मंगलवार को सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) लॉन्च कर दिया. इस पोर्टल के माध्यम से सहारा में निवेशकों के फंसे पैसे वापस मिलेंगे. पूरे देश में लाखों लोगों का करोड़ों रुपये सहारा इंडिया (Sahara India( में फंसा हुआ है. इस पोर्टल के लांच होने से निवेशकों को उम्मीद जगी है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि सहारा की सहकारी समितियों में जिन लोगों के रुपए कई सालों से डूबे हुए थे उसे लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. करीब 1.07 करोड़ निवेशकों को नियम-शर्तों के तहत 45 दिनों के भीतर पैसा मिल जाएगा. 

कुल 10 करोड़ हैं निवेशक
सहारा इंडिया की को-ऑपरेटिव सोसाइटी में निवेश करने वालों की संख्या 10 करोड़ है.इस कार्यक्रम की शुरुआत 4 करोड़ निवेशको से हो रही है. केद्रिंय मंत्री अमित शाह का कहना है कि सहारा के निवेशकों की पैसा अप्लाई करने के 45 दिनों में पैसा वापस मिल जाएगा. 

कौन कर  सकता है अप्लाई
सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड लखनऊ
सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड भोपाल
हमारा इंडिया क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कोलकाता
स्टार्स मल्टीपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैदराबाद

अभी केवल 10,000 रुपये तक का ही रिफंड मिलेगा ​​​​​​
अमित शाह ने कहा कि पहले फेज में जमाकर्ताओं को 10,000 रुपये तक का ही रिफंड मिलेगा. यानी अगर जमा राशि 20,000 भी है तब भी केवल 10,000 रुपए ही अकाउंट में ट्रांसफर होंगे. लगभग 1.07 करोड़ निवेशक ऐसे हैं जिन्हें पूरा पैसा मिलेगा क्योंकि उनका निवेश 10,000 रुपए तक का ही है. 

अमित शाह ने पोटल लांच के कार्यक्रम में कहा कि लगभग 4 करोड़ लोगों को शुरुआती तौर में फायदा होगा. सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए पारदर्शी तरीके से 5000 करोड रुपए निवेशकों को वापस मिलेंगे. उन्होंने सहारा को लेकर कहा कि कई साल कोर्ट में केस चला रहा है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने ऐसे हालात में निवेशकों के हितों को लेकर पहला रिफंड पोर्टल के जरिए की है.  

उन्होंने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जब निवेशकों की परेशानी समझ कर काम करेंगे तो यह हमारे लिए गौरव की बात है, जिन्होंने निवेश किया है.  उनके पैसों को वापस करने से कोई रोक नहीं सकता. यह बहुत बड़ी शुरुआत पारदर्शिता के साथ करोड़ों लोगों को उनकी गाढ़ी कमाई वापस मिलने की शुरुआत हो गई है. 

ये खबर भी पढ़ें- Men's Power Tips: मर्दाना ताकत बढ़ाने के ये घरेलु उपाय दिल्ली में धूम मचा रहा है, करोड़ों के उपाय कौड़ियों में

इस रिफंड पोर्टल के जरिए उन निवेशकों की रकम मिलेगी जिनके निवेश की मैच्योरिटी पूरी हो चुकी है. इस पोर्टल पर निवेशक अपना नाम दर्ज कराएंगे, वेरिफिकेशन के बाद उनकी रकम वापसी की प्रक्रिया शुरू होगी.  निवेशकों के दस्तावेज सहारा समूह की समितियों द्वारा 30 दिन के भीतर वेरीफाई किए जाएंगे. 

इसके बाद ऑनलाइन क्लेम दर्ज करने के 15 दिन के भीतर SMS के जरिए निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा. इसके बाद बैंक खाते में निवेश की रकम आ जाएगी. यानी इस प्रोसेस में कम से कम 35 से 45 दिन लगेंगे. इसके बाद ही निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे. 

 

WATCH: सीमा की तरह सीमा पार से आई जूली, मुरादाबाद के अजय के साथ कर दिया रोंगटे खड़े कर देने वाला कांड

Trending news