यूपी: टीचर भर्ती के लिए 68500 वैकेंसी, 25 जनवरी से करें आवेदन; 12 मार्च को होगा टेस्ट
Advertisement

यूपी: टीचर भर्ती के लिए 68500 वैकेंसी, 25 जनवरी से करें आवेदन; 12 मार्च को होगा टेस्ट

अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए. उत्तर प्रदेश सरकार 68500 सहायक टीचरों की भर्ती निकालने जा रही है.

यूपी: टीचर भर्ती के लिए 68500 वैकेंसी, 25 जनवरी से करें आवेदन; 12 मार्च को होगा टेस्ट

नई दिल्ली: अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए. उत्तर प्रदेश सरकार 68500 सहायक टीचरों की भर्ती निकालने जा रही है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बुधवार को बताया कि टीचर भर्ती के लिए 23 जनवरी को विज्ञापन जारी किए जाएंगे. 25 जनवरी से आप शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन पंजीकरण पांच फरवरी तक होंगे और फीस जमा करने की आखिरी तारीख सात फरवरी होगी. ऑनलाइन फार्म पूरा करने की अंतिम तिथि नौ फरवरी होगी। आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए 13 से 15 फरवरी तक का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कम से कम तीन सप्ताह तैयारियों में लग जाएंगे।

  1. उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की होने वाली बंपर भर्ती, 68500 वैकेंसी
  2. 25 जनवरी से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
  3.  12 मार्च को मंडलस्तर पर टीचर भर्ती की परीक्षा कराई जाएगी

प्रदेश सरकार ने बुधवार को 68500 टीचरों की भर्ती के लिए टाइमटेबल जारी कर दिया है. तय शेड्यूल के मुताबिक टीचर भर्ती के लिए इसी साल 12 मार्च को परीक्षा होगी. परीक्षा के करीब 2 महीने बाद 15 मई को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने टाइमटेबल जारी करते हुए कहा गया है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 10 मार्च तक संपन्न हो जाएंगी. इसके बाद 12 मार्च को मंडलस्तर पर टीचर भर्ती की परीक्षा कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: अमेरिका से नौकरी छोड़ वापस भारत आए इस शख्स ने आसान किया गणित और विज्ञान पढ़ाना

हाई कोर्ट ने शिक्षक भर्ती पर लगी रोक हटाई
मालूम हो कि पिछले साल नवंबर में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती पर लगी रोक हटा दी थी. इसके साथ ही यूपी में उच्च माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया था. इतना ही नहीं हाई कोर्ट ने दो महीने के भीतर शिक्षकों के खाली पदों पर काउंसिलिंग कराकर भर्ती करने का आदेश दिया था. इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल ने नीरज कुमार पांडेय की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया है. हाई कोर्ट के आदेश के बाद 94264 पदों पर शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है.

ये भी पढ़ें: मीडिया, मनोरंजन सेक्टर से 5 साल में मिलेंगे 7-8 लाख रोजगार

यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद 23 मार्च 2017 को आदेश पारित कर बेसिक शिक्षा विभाग की भर्तियों पर रोक लगा दी गई थी, जिसके चलते गणित और विज्ञान के 29,334 और 16,448 सहायक शिक्षकों के खाली पदों और 32,022 अनुदेशकों की भर्ती रुक गई थी. याचिकाओं में सरकार के इस आदेश को चुनौती दी गई.

भर्ती पर लगी रोक हटने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में 12460 सहायक अध्यापकों और उर्दू शिक्षकों के 4 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया दोबारा शुरू होने का रास्ता भी साफ हो गया है.

Trending news