अग्निपथ पर युवाओं के उग्र प्रदर्शन को लेकर बड़ा खुलासा, युवाओं को भड़काने के पीछे निकला पीएफआई कनेक्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1224718

अग्निपथ पर युवाओं के उग्र प्रदर्शन को लेकर बड़ा खुलासा, युवाओं को भड़काने के पीछे निकला पीएफआई कनेक्शन

अग्निपथ योजना 2022 को लेकर युवाओं को भड़काने में पीएफआई की स्टूडेंट विंग सीएफआई का नाम सामने आया है. सरकार की इस योजना को लेकर विपक्षी दल भी सरकार पर निशाना साधने में लगे हैं. 

अग्निपथ पर युवाओं के उग्र प्रदर्शन को लेकर बड़ा खुलासा, युवाओं को भड़काने के पीछे निकला पीएफआई कनेक्शन

Agnipath Scheme Protest: देश में पिछले कुछ दिनों से सेना में भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ' को लेकर उग्र प्रदर्शन हो रहा है. पूरे देश में जगह-जगह युवाओं के द्वारा की जा रही आगजनी और हिंसक घटनाओं के चलते लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, सभी के मन में यह भी सवाल उठ रहा है कि क्या युवा खुद ही ये उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं या इन युवाओं को किसी ने भड़काया है. इसी बीच देश की सुरक्षा एजेंसियों को यह पता चला है कि इन छात्रों को कौन भड़का रहा है. अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को भड़काने में पीएफआई की स्टूडेंट विंग सीएफआई का नाम सामने आया है.

पुलिस को कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया के नाम से जारी किए गए पोस्टर मिले हैं. इसके अलावा युवाओं को भड़काने वाले कई मैसेज भी व्हाट्सएप पर मिले. पोस्टर में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के लिए 17 जून की तारीख लिखी गई है. वहीं, सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर विपक्षी दल भी सरकार पर निशाना साधने में लगे हैं. समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल व आम आदमी पार्टी लगातार सरकार की इस योजना का विरोध कर रही हैं. आज आरएलडी व आप के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया.

UP 12th Result 2022 DECLARED LIVE Updates: घोषित हुए यूपी बोर्ड 12वीं के नतीजे, फतेहपुर की दिव्यांशी टॉपर

अग्निपथ प्रदर्शन पर गिरफ्तारी- बदायूं
देश भर में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे नौजवानों को लेकर प्रशासन सतर्क है. बदायूं में रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन के लिए जमा हो रहे दर्जनों नौजवानों को हिरासत में लिया गया और उनको पूछताछ के लिए पुलिस लाइन लाया गया है. मामला सिविल लाइन थाना स्थित रेलवे स्टेशन का है. अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे दर्जनों नौजवानों को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस वाहनों में भरकर पुलिस लाइन लाया गया. जहां सभी से पूछतांछ की जा रही है. वहीं, उझानी स्थित रेलवे स्टेशन पर भी सैकड़ो युवा जा पहुंचे, लेकिन सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने उनको समझा कर बापस कर दिया.

बागपत में कलेक्ट्रेट परिसर में आप और रालोद का प्रदर्शन
अग्निपथ योजना के विरोध में और युवाओं के समर्थन में आज राष्ट्रीय लोकदल व आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया. कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए योजना को वापस लेने की मांग की है. उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर इसे वापस नहीं लिया गया तो लोकदल उग्र आंदोलन करेगा. आरएलडी नेता अरुण तोमर ने कहा कि भारत सरकार जो ये अग्निपथ योजना लेकर आई है, देश का 30 करोड़ युवा उसके खिलाफ है.

आरएलडी नेता ने कहा कि युवा ये नहीं चाहता कि यह योजना आए. उसे लेकर लोकदल कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पर सांकेतिक धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. एक ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम डीएम को ज्ञापन देंगे. पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी ने मौन कर विरोध भी किया है. इसके बाद जयंत चौधरी द्वारा युवाओं की पंचायत भी लगाई जाएगी. इस देश में युवाओं के साथ जो भी गलत होगा, तो हम सरकार का विरोध करेंगे. 

UP Board 10th Result 2022: शिक्षा मंत्री ने छात्रों को दी बधाई, असफल छात्रों को कहा...

न युवक सुरक्षित है और न देश सुरक्षित है- आरएलडी नेता
आरएलडी नेता ने कहा कि सरकार की योजनाएं गलत हैं. सरकार व्यापारियों के लिए जीएसटी लेकर आई व्यापारियों ने विरोध किया, किसान बिलों का किसानों ने विरोध किया और युवाओं के लिए नौकरी की नई योजना लेकर आई थी. सरकार ने कहां था कि हम दो करोड़ रोजगार हर साल देंगे, लेकिन रोजगार नहीं दिया गया.

उन्होंने कहा कि अब देश कि सुरक्षा का मामला है. आर्मी उसे भी निजीकरण कर 4 साल के लिए लाना और ठेका प्रथा पैदा करना इससे सरकार की मनसा जाहिर होती है कि सरकार देश की सुरक्षा के लिए भी गंभीर नहीं है. ये योजना बेहद गलत है, न युवक सुरक्षित है और न देश सुरक्षित है. युवाओं को उपद्रव नहीं करना चाहिए. शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखें.

युवा शांतिपूर्ण आंदोलन करें - आप कार्यकर्ता 
आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता अजित सिंह ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता आज सरकार कि तरफ से लाई गई अग्निपथ योजना के विरोध में कलेक्ट्रेट पहुंचे हैं. क्योंकि जो युवा आर्मी में जाना चाहता है उसके अरमानों से खिलवाड़ किया जा रहा है. 4 साल उसकी सेवा लेकर उसके बाद सड़कों पर खुला छोड़ दिया जाएगा. आम आदमी पार्टी इस योजना का विरोध करती है और सरकार से मांग करती है कि इस योजना को वापिस लें. वहीं, जो युवा आगजनी और बवाल कर रहे हैं, वो ऐसा न करें और शांतिपूर्ण आंदोलन करें.

कन्नौज- अग्निपथ का विरोध, युवाओं ने किया प्रदर्शन
अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन की आंच कन्नौज तक पहुंच गई है. युवाओं के बागी तेवर देख प्रशासन हरकत में आया. एडीएम ने मौके पर पहुंचकर युवाओं को समझाया, उनके बीच हुई झड़प भी हुई. मामला कन्नौज जिले के सौरिख थाना क्षेत्र का है. सीओ के नेतृत्व में भारी पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंचा और युवाओं को वहां से हटाया गया. अधिकारियों के समझाने बुझाने के बाद युवाओं ने तिरंगे के साथ शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान पुलिस साथ ही मौजूद रही. 

गाजियाबादः NH-9 पर तेज रफ्तार ट्रक ने अंतर्राष्ट्रीय शूटर की कार को मारी जबरदस्त टक्कर, एयरबैग के कारण टली बड़ी अनहोनी

कुछमन स्टेशन पर तोड़फोड़, दो पुलिसकर्मी घायल
अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में हो रहे विरोध के बाद इसकी आंच चंदौली जिले में भी आ पहुंची, जिसने डीडीयू-पटना रेल रूट पर स्थित कुछमन रेलवे स्टेशन को अपने आगोश में ले लिया. हालांकि, मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ के आगे वो बेबस नजर आए. अलीनगर थाना क्षेत्र के कुछमन रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने स्टेशन मास्टर का केबिन, यात्रियों के बैठने की कुर्सियां, सिग्नल केबिन, एक प्राइवेट वाहन,अलीनगर सकलडीहा मार्ग पर बने रेलवे फाटक के साथ अन्य जगहों पर जमकर तोड़फोड़ की. वहीं, रेलवे ट्रक को लॉक करने वाली चाभी को भी युवाओं ने फेंका.

मौके पर मौजूद अलीनगर थाना अंतर्गत ताराजीवनपुर चौकी प्रभारी गंगाधर मौर्या व एक सिपाही घायल हो गए. आनन-फानन में दोनों पुलिसकर्मियों को स्टेशन के पास के निजी चिकित्सालय में भर्ती किया गया, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया. घटना की जानकारी होते ही पुलिस अधीक्षक चंदोली अंकुर अग्रवाल सीईओ डीडीयू नगर अलीनगर पुलिस जीआरपी सीओ व डीडीयू जंक्शन सहित भारी संख्या में पुलिस बल पहुंचकर मोर्चा संभाला. हालांकि, इस दौरान कई ट्रेनों को एहतियातन बिहार के स्टेशनों पर रोक दिया गया था, लेकिन पुलिस फोर्स की तैनाती के बाद रेल परिचालन बहाल कर दिया गया.

अग्निपथ योजना को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन- जालौन
जालौन में अग्निपथ योजना को लेकर छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. हाथ मे तिरंगा लेकर छात्रों ने वर्दी दो या अर्थी दो के नारों के साथ विरोध प्रदर्शन किया. सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी सहित पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा. सिटी मजिस्ट्रेट ने छात्रों को समझा बुझाकर शांत कराया. उरई रेलवे स्टेशन के पास गांधी मैदान में छात्र प्रदर्शनकरने पहुंचे थे. 

रायबरेली में भी हुआ अग्निपथ योजना का विरोध
अग्निपथ योजना के विरोध में रायबरेली में भी छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है. सुबह सबसे पहले डिग्री कॉलेज चौराहे पर अलग अलग सड़कों से छात्रों का जत्था पहुंचा, जिसे सुरक्षा बलों ने समझा बुझाकर पीछे किया. इसी बीच शहर के अन्य इलाकों में भी छात्रों के अलग-अलग जगह पर विरोध प्रदर्शन चलते रहे. रेलवे लाइन पर भी सैकड़ों छात्रों का जत्था पहुंच गया. जानकारी मिलते ही सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी मौके पर पहुंच गईं. यहां भारी पुलिस की मौजूदगी के चलते छात्र भागने लगे तो उन्हें दौड़ा कर हिरासत में ले लिया गया. इस दौरान पुलिस ने लगभग 30 प्रदर्शनकारी छात्रों को हिरासत में लिया है.

WATCH LIVE TV

Trending news