बसपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए घोषित किया उम्मीदवार, जानिए किसको मिला टिकट?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1204688

बसपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए घोषित किया उम्मीदवार, जानिए किसको मिला टिकट?

Azamgarh Lok Sabha byelection: बसपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को प्रत्याशी बनाया है. बता दें, जमाली मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक हैं. आजमगढ़ लोकसभा सीट से अखिलेश यादव और रामपुर सीट से आजम खान ने इस्तीफा दिया था, जिसके बाद उपचुनाव होना है. 

बसपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए घोषित किया उम्मीदवार, जानिए किसको मिला टिकट?

आजमगढ़: बसपा ने आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को प्रत्याशी बनाया है. बता दें, जमाली मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक हैं. आजमगढ़ लोकसभा सीट से अखिलेश यादव और रामपुर सीट से आजम खान ने इस्तीफा दिया था, जिसके बाद उपचुनाव होना है. 

मुबारकपुर से विधायक रह चुके हैं जमाली 
शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली बसपा के टिकट पर मुबारकपुर विधानसभा सीट से 2012 मे विधयाक बने थे. उन्होंने 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले बसपा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद एआईएमआईएम के टिकट पर चुनाव लड़ा. हालांकि इस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. लेकिन उन्होंने फिर से बसपा की सदस्यता ग्रहण कर ली. 

23 जून को होंगे उपचुनाव, 26 को आएंगे नतीजे 
आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर 23 जून को उपचुनाव होंगे और 26 जून को नतीजे आएंगे. बता दें कि आजमगढ़ लोकसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव सांसद थे. आजमगढ़ की लोकसभा सीट से  हालांकि करहल विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने आजमगढ़ की सांसदी से इस्तीफा दे दिया था. वहीं, रामपुर की लोकसभा सीट से सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान सांसद थे. उन्होंने रामपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने के बाद इस्तीफा दे दिया था. 

आजमगढ़ से कौन लड़ सकता है उपचुनाव 
समाजवादी पार्टी की ओर से डिंपल यादव उम्मीदवार हो सकती हैं. कहा जा रहा है कि जल्द ही उनके नाम का ऐलान हो सकता है. वहीं, 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ (Dinesh Lal Yadav Nirahua) को उम्मीदवार बनाया था. सियासी गलियारों  चर्चा है कि इस सीट से बीजेपी (BJP) फिर से निरहुआ को उम्मीदवार बना सकती है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news