गोरखपुर: लगातार बढ़ रहा सरयू नदी का जलस्तर, लोगों की बढ़ाई चिंता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1272177

गोरखपुर: लगातार बढ़ रहा सरयू नदी का जलस्तर, लोगों की बढ़ाई चिंता


 Gorakhpur News: गोरखपुर में भले ही बारिश नहीं हो रही है, लेकिन पहाड़ों पर हो रही बारिश की वजह से सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ते जा रहा है. सरयू नदी खतरे के निशान से 26 सेंटी मीटर नीचे बह रही है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने संवेदनशील इलाके के रहवासियों को सतर्क रहने की चेतावानी भी दी है. 

गोरखपुर: लगातार बढ़ रहा सरयू नदी का जलस्तर, लोगों की बढ़ाई चिंता

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में जहां बारिश नहीं होने से एक तरफ किसान परेशान हैं, वहीं दूसरी और लोग भीषण गर्मी से बेहाल है.दो दिन पूर्व हल्की बरसात ने सरयू नदी का जल स्तर बढ़ने से लोगों की चिंता बढ़ गई है. सरयू नदी चेतावनी बिंदु के करीब पहुंच चुकी है.हालांकि सरयू का जलस्तर बढ़ने से अभी किसी भी इलाके में किसी प्रकार की परेशानी या नुकसान की नहीं हुआ है. बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

खतरे के निशान के करीब पहुंची सरयू नदी 
जिला प्रशासन की ओर से गोला एवं खजनी तहसील क्षेत्रों में अधिक सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है.इसके साथ ही सभी बाढ़ चौकियों पर तैनात कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है. सरयू नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.जिसे देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से सभी विभागों को अलर्ट जारी किया गया है.सरयू नदी का जलस्तर 92.47 मीटर पहुंच चुका है. जबकि जबकि खतरे का बिन्दु 92.73 मीटर है. अभी 26 सेंटी मीटर चेतावानी बिंदु से नीचे है.

 भोजपुरी सिनेमा का सुपरस्टार है यह बच्चा, यूपी के बलिया से है यह खास रिश्ता

संवेदनशील स्थानों पर प्रशासन कर रहा निगरानी 
बीते वर्ष जिले में नदियों के बाढ़ की वजह से करीब तीन सौ से अधिक गांव प्रभावित हुए थे. बाढ़ से 2.65लाख से अधिक आबादी प्रभावित हुई थी, जबकि 38690 हेक्टेयर क्षेत्रफल बाढ़ की चपेट में आने से किसानों को नुकसान हुआ था. बाढ़ के कारण कई प्रमुख मार्गो को बंद करना पड़ा था.लगातार पहाड़ों पर हो रहीं बारिश के चलते सरयू के जल स्तर में बढ़ोत्तरी हुई है. बढ़ते जल स्तर को लेकर प्रशासन हरकत में आ गया है. संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी की जा रही है.

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news