विश्वकर्मा दिवस पर पीएम मोदी देश को देंगे ये सौगात, सुनार और नाई के साथ इनको होगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1825936

विश्वकर्मा दिवस पर पीएम मोदी देश को देंगे ये सौगात, सुनार और नाई के साथ इनको होगा फायदा

Vishwakarma Yojana : 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की जाएगी. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीन से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इसकी घोषणा की है.

विश्वकर्मा दिवस पर पीएम मोदी देश को देंगे ये सौगात, सुनार और नाई के साथ इनको होगा फायदा

PM Modi  Independence Day speech : आज पूरा देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री हर साल देश के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हैं. वह सरकार की ओर से उठाए जाने वाले भावी कदमों की भी जानकारी देते हैं. इसी कड़ी में इस बार 15 अगस्त को पीएम मोदी ने विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करने की बात कही है. इसके जरिए सुनार, सुतार, राजमिस्त्री, बाल काटने वाले, औजारों-हाथों से काम करने वाले वर्ग को आर्थिक लाभ मिलेगा.

क्या होगा खास

पीएम मोदी ने लाल किले से लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा '' सुनार, सुतार, राजमिस्त्री, बाल काटने वाले, औजारों-हाथों से काम करने वाले वर्ग को हम नई ताकत देने जा रहे हैं. हम इस बार विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे. इसकी शुरुआत 13 से 15 हजार करोड़ रुपये से की जाएगी.''

पीएम मोदी ने दी यह गारंटी

उन्होंने कहा '' आने वाले पांच साल में मोदी की गारंटी है कि देश पहली तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में जगह ले लेगा. गरीबी से बाहर आए 13.5 करोड़ लोग मध्यमवर्ग की शक्ति बन रहे हैं. जब गांव की शक्ति बढ़ती है तो शहरों की आर्थिक अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ती है. हमें इस बल देकर आगे चलना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट के फैसले से BEd धारक नाराज तो बीटीसी योग्यता रखने वाले हुए खुश, जानिए क्या होगा असर

पीएम मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान कहा कि सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी.  

17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती है. प्रस्तावित योजना कौशल विकास से जुड़ी होगी. इस योजना के जरिए देश के छोटे कामगारों और कारीगरों की आर्थिक सहायता की जाएगी. इसके अंतर्गत उन्हें लोन से लेकर ट्रेनिंग, एडवांस टेक्नोलॉजी की जानकारी और स्किल से जुड़ी सहायता भी दी जाएगी. इस स्कीम की मदद से छोटे कामगारों, कारीगरों, काश्तकारों को MSME से जुड़ने और उनके बारे में जानने का अवसर मिलेगा.

Watch: यूपी के इस शहर में आधी रात को होता है स्वतंत्रता दिवस का ध्वजारोहण, 1947 से चली आ रही है परंपरा

Trending news