Insurance policy: Postal Department की शानदार स्कीम, जानिए कब मिलेंगे 10 लाख रुपये?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1294588

Insurance policy: Postal Department की शानदार स्कीम, जानिए कब मिलेंगे 10 लाख रुपये?

India Post Payments Bank: Postal Department ग्राहकों के लिए बहुत ही सस्ते में एक शानदार बीमा पॉलिसी (Insurance policy) लाया है. इसके तहत खाताधारक के साथ किसी तरह की कोई अनहोनी होने पर 10 लाख रुपये का बीमा कवर उसके परिजनों को मिलेगा. यहां जानें योजना की डिटेल

Insurance policy: Postal Department की शानदार स्कीम, जानिए कब मिलेंगे 10 लाख रुपये?

Postal Department New Insurance policy: डाक विभाग (Post Office) बहुत जल्द अपने ग्राहकों के लिए ऐसी बीमा पॉलिसी लाने जा रहा है. जिसका सीधा फायदा उसके ग्राहकों और उनके परिवार को मिलेगा. यह योजना इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) के खाताधारकों (Account Holder)  के लिए ही होगी. डाक विभाग अपने ग्राहकों के लिए दुर्घटना सुरक्षा योजना (Accident Protection Plan) के नाम से 299 और 399 रुपये की पॉलिसी (Policy) लाने जा रहा है.

इस योजना को लेने वाले ग्राहकों को दुर्घटना में घायल होने पर इलाज के लिए अलग-अलग कंडीशन में 60 हजार और 30 हजार रुपये  देने से लेकर लेकर अगर दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो 10 लाख रुपये आश्रितों को मुआवजे के तौर पर देने का प्लान बनाया गया है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लाया हैं दो तरह की पॉलिसी
समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई-नई योजनाएं लाने वाले डाक विभाग की तरफ से इस बार ग्राहक एवं उसके आश्रित दोनों को उसका लाभ मिले एवं ग्राहक के दुर्घटना में घायल होने पर इलाज के लिए समय पर पैसे देने की साथ-साथ यदि दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसीधारक के आश्रित को 10 लाख रुपये मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे. डाक विभाग इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को दो तरह की पॉलिसी देगा जो की 299 और 399 रुपये की होगी.

Metro: कान्हा के रंग में रंगी दिखेगी 'ताजनगरी' की मेट्रो, यात्रियों पर होगा कूलिंग का जिम्मा, जानिए कैसे?

399 रुपये की पॉलिसी लेने पर होंगे ये फायदे
399 रुपये की पॉलिसी लेने पर खाताधारक के खाते से 399 रुपये सालाना  काटे जाएंगे, जिसमें ग्राहक को दुर्घटना में इलाज के लिए भर्ती कर इलाज कराने गंभीर हालत में 60 हजार रुपये और कम गंभीर हालत होने पर 30 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके अतिरिक्त अस्पताल में भर्ती रहने पर तीमारदारों को 10 हजार रुपये सहायता राशि दी जाएगी. ऐसे में दुर्घटना होने पर घायल खाता धारकों के परिवार को अस्पताल पहुंचने पर 25 हजार रुपये सहायता राशि दी जाएगी. 

खाताधारक के परिजनों को मिलेगा ये लाभ
अगर दुर्घटना में खाताधारक दिव्यांग हो जाता है तो ऐसी स्थिति में  भी 10 लाख की मुआवजा राशि खाताधारक को दी जाएगी. वहीं, अगर खाताधारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए विभाग की तरफ से खाताधारक के अंतिम संस्कार के लिए आश्रितों को पांच हजार रुपये की सहायता राशि और बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी. 

299 रुपये की पॉलिसी लेने पर मिलेंगे ये लाभ
299 रुपये की दुर्घटना सुरक्षा योजना के तहत पॉलिसी लेने पर भी वह सभी सुविधाए दी जाएंगी जो 399 रुपये के दुर्घटना सुरक्षा योजना में दी जा रही हैं. इन दोनों योजना में अंतर सिर्फ इतना है की 299 रुपये की दुर्घटना सुरक्षा योजना में केवल मृतक आश्रितों के बच्चों की पढ़ाई के लिए सहायता राशि नहीं दी जाएगी.

Sugar Side Effects: चीनी कर रही आपके शरीर को बीमार, दिखे ये लक्षण तो हो जाए सावधान!

ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ
प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने इस योजना के लाभ लेने के बारे में बताया है कि इस योजना का लाभ सिर्फ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को ही मिल सकेगा. डाक विभाग की तरफ से इस योजना के लिए टाटा की बीमा कंपनी से करार किया गया है. इस योजना को लेने के लिए खाताधारक अपने नजदीकी डाक घर या डाकिया से संपर्क कर योजना में शामिल हो सकते हैं.

Meerut: सालों से वीरान पड़ा है ये भूतिया बंगला, अंदर जाने पर कांप जाते हैं लोग, जानिए क्यों

Indian Actresses MMS: अब अंजली अरोड़ा का क्या होगा, MMS कांड से कई अभिनेत्रियों के करियर हो चुके हैं तबाह

Trending news