Sugar Side Effects: चीनी कर रही आपके शरीर को बीमार, दिखे ये लक्षण तो हो जाए सावधान!
Advertisement

Sugar Side Effects: चीनी कर रही आपके शरीर को बीमार, दिखे ये लक्षण तो हो जाए सावधान!

Symptoms Eating Too Much Sugar: चीनी का ज्यादा सेवन करना आपके लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है. बहुत ज्यादा मीठा खाना से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. दिल से संबंधित बीमारियां, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना और अल्जाइमर होने का जोखिम बढ़ जाता है. 

Sugar Side Effects: चीनी कर रही आपके शरीर को बीमार, दिखे ये लक्षण तो हो जाए सावधान!

White Sugar Side Effects: चीनी एक ऐसा फूड है, जिसके बिना लाइफ का मीठापन अधूरा है. चीनी का इस्तेमाल हर मीठी चीज और पकवान को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. रोज ही हम लोग किसी न किसी रूप में चीनी का इस्तेमाल करते हैं. इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होने के बाद भी कि चीनी के ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को कई गंभीर समस्याओं  को जन्म देता है. 

रोजाना कितनी चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए
एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर दिन 6 चम्मच चीनी का इस्तेमाल करना सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इससे ज्यादा चीनी का सेवन आपके लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है. बहुत ज्यादा मीठा खाना से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. दिल से संबंधित बीमारियां, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना और अल्जाइमर होने का जोखिम बढ़ जाता है. हालांकि, समय रहते आप इन जोखिमों को काफी हद तक कम सकते हैं. शरीर में कुछ ऐसे लक्षण नजर आने लगते हैं जिनसे ये पता चल सकता है कि आप ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन कर रहे हैं. इससे आप सतर्क हो सकते हैं. 

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से रहेंगे परेशान
अगर आपको अक्सर ही मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द बना रहता है तो इसका प्रमुख कारण जरूरत से ज्यादा मीठा खाना हो सकता है. हमारी बॉडी में चीनी की मात्रा बढ़ने से गठिया, मोतियाबिंद, दिल के रोग और याददाश्त कमजोर होना आदि परेशानी हो सकती हैं.

Fenugreek Seeds Benefits: ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए ऐसे करें मेथी के दानों का सेवन, बीमारियां भी रहेगी दूर

एनर्जी लेवल का घटना या बढ़ना
ग्लूकोज आपकी बॉडी में एनर्जी पैदा करती है, इसलिए ब्लड शुगर का लेवल सही रखना ज्यादा जरूरी है. जब आप मीठा खाते हैं तो अग्नाशय कोशिकाओं में ग्लूकोज लाने में हेल्प करने के लिए इंसुलिन छोड़ता है, जिससे आपको एनर्जी मिलती है. जब एक बार यह सर्किल खत्म होने लगता है तो शरीर एनर्जी में कमी महसूस करने लगता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर ज्यादा चीनी की डिमांड करने लगता है.   

स्किन से जुड़ी परेशानी होने लगती है
ज्यादा मीठे खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ता है और ग्लाइकेशन की प्रोसेस स्टार्ट करते हैं. ग्लूकोज आपके खून में प्रवेश करता है तो इससे सूजन और स्किन संबंधी परेशानी हो सकती हैं. 

मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह
एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा चीनी खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. चॉकलेट या केक जैसे फूड बुरे तरीके से आपका नुकसान कर सकते हैं. जिनता हो सके मीठे से दूरी बनाने की कोशिश करें. 

कैविटी और दांतों की सड़न में इजाफा
मीठा खाने से कैविटी और दांतों में सड़न होने लगती है. हालांकि, चीनी आपके दांतों को नहीं सड़ाती , बल्कि खाने के बाद दांतों पर जमे खाद्य पदार्थों का मलबा प्लाक का कारण बनता है. यह दांत की कठोर सतह को नष्ट कर देता है जिससे छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Metro: कान्हा के रंग में रंगी दिखेगी 'ताजनगरी' की मेट्रो, यात्रियों पर होगा कूलिंग का जिम्मा, जानिए कैसे?

Indian Actresses MMS: अब अंजली अरोड़ा का क्या होगा, MMS कांड से कई अभिनेत्रियों के करियर हो चुके हैं तबाह

Trending news