Sawan 2022: सावन के दूसरे सोमवार करें इन पांच उपायों में से कोई एक उपाय, दूर होंगे पति-पत्नी के झगड़े, खुल जाएगी किस्मत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1271653

Sawan 2022: सावन के दूसरे सोमवार करें इन पांच उपायों में से कोई एक उपाय, दूर होंगे पति-पत्नी के झगड़े, खुल जाएगी किस्मत

Sawan Second Somwar 2022:  सावन का दूसरा सोमवार (Sawan Somwar 2022) 25 जुलाई 2022 को है. सावन सोमवार के कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो दांपत्य जीवन में मिठास घोल देते हैं....

Sawan 2022: सावन के दूसरे सोमवार करें इन पांच उपायों में से कोई एक उपाय, दूर होंगे पति-पत्नी के झगड़े, खुल जाएगी किस्मत

Sawan Somwar 2022: सनातन धर्म में सावन मास की महिमा का वर्णन किया गया है. 14 जुलाई 2022 से सावन माह की शुरुआत हो गई. सावन के आते ही शिव भक्तों में पूजा अर्चना के लिए नई उमंग का संचार हो जाता है. कल सावन का दूसरा सोमवार है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार सावन के पहले दिन ही विष्कुंभ और प्रीति योग बन रहा हैं. ऐसे योग में भगवान शिव की पूजा करने से दुगना फल प्राप्त होता है. इस महीने आने वाले हर सोमवार का विशेष महत्व धर्म ग्रंथों में बताया गया है.

इस बार सावन महीने का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को है. इस दिन प्रदोष तिथि और अन्य शुभ योग होने से ये दिन शिव पूजा और उपाय के लिए सर्वश्रेष्ठ संयोग बना रहा है. जानें इस दिन कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं और कौन-से उपाय कर सकते हैं…

Sawan 2022: भगवान शिव का ही क्यों किया जाता है जलाभिषेक! जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा के साथ वैज्ञानिक कारण

बन रहे हैं ये शुभ योग 
सावन के महीने में सोम प्रदोष का योग बहुत कम बार बनता है. इस बार ये योग 25 जुलाई को बन रहा है. खास बात है कि इस दिन शश, हंस और बुधादित्य योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग में रहेंगे. जब इतने सारे शुभ योग एक साथ होंगे तो इस सोमवार का महत्व और भी बढ़ जाता है.

Hariyali Teej 2022: शिव योग में मनाएं हरियाली तीज का त्योहार, फटाफट नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

सावन के दूसरे सोमवार को करें ये उपाय

1-गाय के दूध की खीर का भोग लगाएं
सावन के सोमवार को गाय के दूध की खीर बनाएं और इसका भोग भगवान शिव और देवी पार्वती को लगाएं. बाद में इसे प्रसाद के रूप में खाएं. पारिवारिक जीवन की परेशानियां हैं तो वो दूर हो जाएंगी.

Sawan Shivratri 2022: नोट कर लें सावन शिवरात्रि की डेट और शुभ मुहूर्त, इन चीजों से करें शिवलिंग का रुद्राभिषेक, होंगे कई चमत्कारी लाभ

2-वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने के लिए करें ये उपाय

सावन का महीना भगवान भोलेनाथ का प्रिय महीना माना जाता है. शिव-पार्वती की पूजा की जाती है. अगर पति-पत्नी के बीच वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए भगवान शिव और देवी पार्वती का अभिषेक पंचामृत से करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच का क्लेश कम हो जाएगा और सुखमय जीवन बिताएंगे.

Sawan 2022: सावन में अगर किए ये काम तो भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज, पड़ेगा पछताना, होगा भारी नुकसान!

3-घर में लंबे समय से कोई बीमार है तो करें ये उपाय
यदि परिवार में कोई या आप काफी लंबे समय से बीमार हैं तो इस सावन के सोमवार को शुभ योग में पानी में काले तिल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करें. इससे रोगों में आराम मिलेगा.

4-घर का वास्तू दोष हो जाएगा दूर
घर में कुछ अलग हो रहा हो या घर में कलह जैसा माहौल बना रहता है तो इसके लिए वास्तु जिम्मेदार हो सकता है. इसके लिए आप सावन के सोमवार को घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और नियमित इसकी पूजा करें. ऐसा करने से जल्दी ही आपको शुभ फल मिलेगा.

5-धन हानि हो रही है तो करें ये उपाय

अगर बार-बार बिजनेस में लॉस  हो रहा है तो सावन के सोमवार को ये उपाय करें. इसके लिए शिवलिंग का अभिषेक अनार के रस से करें. इससे पैसों से संबंधित हर परेशानी दूर हो सकती है.

सावन शिवरात्रि का विशेष महत्व
सावन सोमवार के अलावा भी इस महीने की कुछ खास तिथियां होती हैं जो भोलेनाथ की आराधना के लिए सर्वोत्तम मानी जाती हैं.सावन की शिवरात्रि इन्‍हीं में से एक प्रमुख तिथि है. हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. इस बार सावन की शिवरात्रि 26 जुलाई 2022 मंगलवार को है.
धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन शिवरात्रि के दिन जो कोई सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ और मां गौरी की पूजा और व्रत करता है. उसके वैवाहिक जीवन की समस्त समस्याएं खत्म हो जाती है. पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत रहता है. पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं ये व्रत रखती हैं. वहीं सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी कन्याएं भी इस दिन व्रत करती हैं. सावन की शिवरात्रि पर जलाभिषेक और रुद्राभिषेक करने का विशेष महत्व है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज की तैयारी में महिलाएं शामिल करें ये 5 श्रृंगार, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें क्यों पहना जाता है हरा रंग?

WATCH LIVE TV

Trending news