Solar Boat in UP: अब यूपी की नदियों में सोलर बोट उतारेगी योगी सरकार, काशी मथुरा सहित इन शहरों को मिलेगा तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1736513

Solar Boat in UP: अब यूपी की नदियों में सोलर बोट उतारेगी योगी सरकार, काशी मथुरा सहित इन शहरों को मिलेगा तोहफा

उत्तर प्रदेश की नदियों में प्रदेश सरकार जल्द ही सोलर बोट(Solar Boat) उतारने जा रही है. आपको बता दें कि अभी तक सरकारी क्षेत्र में देश के किसी भी राज्य में यह सुविधा शुरू नहीं हुई है, वहीं जल्द ही उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला जल्द प्रदेश का पहला राज्य बन जाएगा.

Solar Boat in UP: अब यूपी की नदियों में सोलर बोट उतारेगी योगी सरकार, काशी मथुरा सहित इन शहरों को मिलेगा तोहफा

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की नदियों में प्रदेश सरकार जल्द ही सोलर बोट(Solar Boat) उतारने जा रही है. आपको बता दें कि अभी तक सरकारी क्षेत्र में देश के किसी भी राज्य में यह सुविधा शुरू नहीं हुई है, वहीं जल्द ही उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला जल्द प्रदेश का पहला राज्य बन जाएगा. इसके पहले चरण में अयोध्या, काशी, मथुरा सहित पांच धार्मिक स्थलों पर नदियों में सोलर बोट चलाई जाएंगी. 

यहां से शुरू होगी सोलर बोट 
मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले भगवान राम की नगरी  अयोध्या के सरयू में दो सोलर बोट उतारे जाएंगे. इसी के साथ  श्रद्धालु सरयू के दर्शन पूजन कर सकेंगे. आपको बता दें कि इसके पहले चरण में अयोध्या, काशी, मथुरा सहित पांच धार्मिक स्थलों पर नदियों में सोलर बोट चलाई जाएंगी. इसी के साथ उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला जल्द प्रदेश का पहला राज्य बन जाएगा. 

लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होगी बोट 
अयोध्या में दो सोलर बोट उतारकर इसकी शुरुआत की जाएगी. इसकेसाथ  ही प्रदेश में सौर उर्जा देने के लिए सरकार सोलर बोट चलाने जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में अयोध्या काशी मथुरा सहित पाँच धार्मिक स्थलों पर सोलर बोट को चलाया जाएगा. इसके लिएय लगभग एक करोड़ रुपए कीमत की दो बोट खरीदने के लिएय टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस बोट में 12 से लेकर 15 लोग बैठ सकेंगे. इसके साथ ही श्रद्धालु सरयू के दर्शन पूजन कर सकेंगे और यूपी की नदियों में सोलर बोट चलने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव यानी की मार्च 2024 से सोलर बोट को नदियों में उतार दिया  जाएगा. 

इन जिलों को भी जल्द मिलेगा तोहफा 
मिली जानकारी के मुताबिक अगले सत्र में नेडा  का प्रयास है कि हर नदी किनारे वाले शहरों में सोलर बोर्ड की सेवा शुरू की जाए. इसी को देखते हुए अगले सत्र में चित्रकूट, आगरा, गोरखपुर, जौनपुर सहित अन्य नदी किनारों वाले शहर में सोलर बोट की सुविधा शुरू की जाएंगी.

Highway in UP: एक्सप्रेसवे जैसे शानदार होंगे यूपी के हाईवे, योगी सरकार ने राजमार्गों के मेगा प्लान पर लगाई मुहर

Love Jihad Hindu mahapanchayat: उत्तरकाशी छोड़ रहे मुस्लिम व्यापारी! Love Jihad पर 15 जून को क्या होने वाला है? VIDEO

Trending news