Highway in UP: एक्सप्रेसवे जैसे शानदार होंगे यूपी के हाईवे, योगी सरकार ने राजमार्गों के मेगा प्लान पर लगाई मुहर
Advertisement

Highway in UP: एक्सप्रेसवे जैसे शानदार होंगे यूपी के हाईवे, योगी सरकार ने राजमार्गों के मेगा प्लान पर लगाई मुहर

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार ने एक और कदम उठाया है.

Highway in UP: एक्सप्रेसवे जैसे शानदार होंगे यूपी के हाईवे, योगी सरकार ने राजमार्गों के मेगा प्लान पर लगाई मुहर

अजीत सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार ने एक और कदम उठाया है. अब प्रदेश के हाईवे को एक्सप्रेसवे की तर्ज पर ले जाने के लिए राज्य सरकार नें 58 करोड़ की मंजूरी दी है.वहीं, प्रदेश के कई क्षेत्रों में चिह्नित ब्लैक स्पॉट्स के निराकरण के साथ ही आगरा में 3 व बरेली में 6 सेतुओं के निर्माण से संबंधित कार्यों को पूर्ण करने के लिए धनराशि आवंटन को मंजूर किया गया है. 

3 राजमार्ग  के लिए 58 करोड़ स्वीकृत
प्रदेश में राजमार्ग के सुदृढ़ीकरण का मार्ग प्रशस्त करने में जुटी योगी सरकार ने 3 राजमार्ग में जारी कार्यों के लिए कुल 58 करोड़ की धनराशि मंजूर कर उसके आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.  इस क्रम में कौशांबी पर्यटन स्थल को प्रयागराज एयरपोर्ट से जोड़ने वाले मार्ग को फोरलेन करने के लिए 50 करोड़, प्रयागराज से भारतगंज-प्रतापपुर मार्ग के चौड़ीकरण व आजमगढ़ में चिरैयाकोट बेल्थरारोड के चेनेज व दो लेन में 39.6 किमी तक चौड़ीकरण के लिए 4-4 करोड़ रुपए की धनराशि जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इस क्रम में पहली किस्त में 46.0 करोड़ व दूसरी किस्त में 12.4 करोड़ रुपए की धनराशि अवमुक्त करने का लोक निर्माण विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है.

सेतुओं के निर्माण के लिए भी धनराशि जारी
साल 2018 से 2022 के बीच आगरा मंडल क्षेत्र में मंजूर हुए कुल 3 सेतुओं के लिए कुल 4.54 करोड़ की धनराशि मंजूर की गई है. इसके तहत मथुरा में पीलीभीत से भरतपुर मार्ग पर (कृष्णपुरी चौराहे के निकट) बन रहे सेतु, फिरोजाबाद में आया नदी पर लघु पुल और मैनपुरी के मददापुर से मिर्जापुर मार्ग पर लघु सेतु व पहुंच मार्ग में सुरक्षात्मक कार्यों के लिए मौजूदा मंजूर राशि का उपयोग किया जाएगा. वहीं, बरेली में 6 विभिन्न सेतुओं के निर्माण के लिए 9 करोड़ दो लाख रुपए व बस्ती में निर्माणाधीन नए पुल के लिए 1.10 करोड़ रुपए के धनराशि आवंटन को हरी झंडी मिल गई है.

ब्लैक स्पॉट्स के निराकरण पर भी जोर
दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में चिह्नित ब्लैक स्पॉट के निराकरण और सड़क सौंदर्यीकरण को लेकर भी कार्रवाई को अंजाम देने की प्रक्रिया निरंतर जारी है. इस क्रम में, अमरोहा जिले के हसनपुर स्थित मार्गों पर चिह्नित ब्लैक स्पॉट और हरदोई के बिलग्राम साणडी-अललगंज मार्ग पर भी चिह्नित ब्लैक स्पॉट के निराकरण के लिए 1.74 करोड़ रुपए की धनराशि मंजूर की गई है. साथ ही, संबंधित रोड स्ट्रेच में पड़ने वाले चौराहों के सुदृढ़ीकरण को लेकर भी इसी राशि का उपयोग किया जाएगा.  प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी इसी प्रकार ब्लैक स्पॉट्स के निराकरण की प्रक्रिया जारी है.

राज्य संपत्ति निधि से प्रयागराज के 35 मार्गों का होगा कायाकल्प
राज्य संपत्ति निधि के उपयोग से प्रदेश के प्रयागराज मंडल स्थित विभिन्न जिलों के 35 मार्गों के कायाकल्प का मार्ग सुनिश्चित हो गया है. इस क्रम में, वर्ष 2021 से 2023 के मध्य मंजूर इन मार्गों के निर्माण के लिए 10.63 करोड़ रुपए की अनुमानित राशि आवंटित किए जाने का आदेश लोक निर्माण विभाग से हो गया है.  इनमें फतेहपुर में 6, प्रतापगढ़ में 9, कौशाम्बी में 8 और प्रयागराज में कुल 12 प्रस्तावित मार्गों के निर्माण, सुदृढ़ीकरण और रख-रखाव के लिए इस धनराशि का प्रयोग होगा. इसके अलावा, राजमार्ग के एंट्री-एग्जिट प्वॉइंट्स और धार्मिक पर्यटन के लिहाज से प्रमुख स्थलों के कॉरीडोर्स पर स्वागत द्वार बनाने की दिशा में भी प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशन में लोक निर्माण विभाग द्वारा व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं. 

Kanpur Dehat:शादी के बाद पेड़ से लटकी मिली दुल्हन की लाश, दूल्हे की ये गंदी आदत बनी मौत की वजह!

Love Jihad Hindu mahapanchayat: उत्तरकाशी छोड़ रहे मुस्लिम व्यापारी! Love Jihad पर 15 जून को क्या होने वाला है? VIDEO

Trending news