UP Weather: यूपी में बदला मौसम, हल्की बूंदाबांदी से मौसम खुशगवार, UP के इन इलाकों में आज बारिश के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1601529

UP Weather: यूपी में बदला मौसम, हल्की बूंदाबांदी से मौसम खुशगवार, UP के इन इलाकों में आज बारिश के आसार

UP Weather: मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. इस दौरान पूर्वांचल के जिलों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी....

 

UP Weather: यूपी में बदला मौसम, हल्की बूंदाबांदी से मौसम खुशगवार, UP के इन इलाकों में आज बारिश के आसार

Weather Update: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार को होली के मौके पर सुबह से छाए बादल और हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम में बदलाव के कारण लोगों को मार्च में ही गर्म मौसम के प्रभाव से राहत मिली. पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी प्रदेश के आसमान पर बना हुआ है. इस कारण प्रदेश के कई इलाकों में अभी मौसम में बदलाव का असर देखने को मिल रहा है.  राजधानी लखनऊ में बुधवार को हल्की बारिश के बाद मौसम सुहावना बना रहा. राजधानी लखनऊ में कल सुबह हल्की धूप निकली थी. लेकिन हवा में ठंडक थी. दोपहर होते-होते अचानक बारिश शुरू हो गई. बारिश के कारण मौसम ठंडा हो गया.  अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई जा रही है.

मध्यम से तेज हवा चलने का अनुमान
लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गाजियाबाद जैसे जिलों में मध्यम से तेज हवा चलने का अनुमान जताया गया है.  मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी यूपी के कई जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने का भी अनुमान जताया गया है. पहले पहर बाद लखनऊ में करीब 30 मिनट तक जोरदार बारिश हुई.  आगरा में बारिश के साथ ओले भी गिरे. तो वहीं, वाराणसी में बूंदाबांदी हुई. कानपुर  समेत कई जिलों में बादलों की आवाजाही लगी रही. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. इस दौरान पूर्वांचल के जिलों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 

उत्तराखंड में बदला मौसम
उत्तराखंड में बारिश को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ. उत्तरकाशी जनपद में अचानक आज शाम को मौसम का मिजाज बदल गया. झमाझम बारिश शुरू हो गई. दिन से ही आसमान में काले बादल छाए रहे. इस दौरान लोग जमकर होली के रंग में रंगे नजर आए. शाम होते ही मौसम का मिजाज बदल गया और जनपद में तेज बारिश और गंगोत्री धाम में बर्फबारी शुरू हो गई. जिससे मौसम मार्च के माह में कड़क ठंड पड़ने लगी. उत्तराखंड (Uttarakhand Weather) की उत्तरकाशी-गंगोत्री हर्षिल घाटी में भी बुधवार को हिमपात हुआ. निचले क्षेत्रों में भी बारिश हुई. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है. मार्च महीने में दिसंबर जैसी ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.  

यूपी में गुरुवार को इन जगहों पर बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, पूर्वी व पश्चिमी यूपी में  9 मार्च को हल्की गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं. जबकि 10 मार्च और 11 मार्च को मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है. अगर बारिश होती है तो प्रदेशवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, होली के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी और गर्मी का एहसास होगा. 

लखनऊ में ऐसा रहेगा मौसम
राजधानी लखनऊ में गुरुवार को आसमान साफ रहेगा और खिली धूप के बीच तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान हैं. नोएडा और गाजियाबाद में भारी मौसम के बीच अधिकतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है. शहर में देर रात से ही 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. दिन में इसकी गति में इजाफा हो सकता है. वाराणसी से गोरखपुर तक आसमान में बादलों की आवाजाही दिखने का अनुमान है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश और आंधी आ सकती है. 

Rashifal 9 March 2023: इन तीन राशियों के जीवन में होने वाला है बड़ा बदलाव, अच्छा या बुरा यहां पढ़ें, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल

Trending news