Uttarakhand Foundation Day:इस योजना से महिलाएं बनेंगी लखपति,4 नवंबर को होगी शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1420172

Uttarakhand Foundation Day:इस योजना से महिलाएं बनेंगी लखपति,4 नवंबर को होगी शुरुआत

9 नवंबर राज्य स्थापना दिवस के मौके पर कृषि विभाग प्रदेश की महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रहा है. कृषि मंत्री गणेश जोशी का कहना है 4 नवंबर को मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुआत की जाएगी. इससे प्रदेश के 47 हजार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लाभ मिलेगा.

Uttarakhand Foundation Day:इस योजना से महिलाएं बनेंगी लखपति,4 नवंबर को होगी शुरुआत

रामानुज/देहरादून: 9 नवंबर राज्य स्थापना दिवस के मौके पर कृषि विभाग प्रदेश की महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रहा है. कृषि मंत्री गणेश जोशी का कहना है 4 नवंबर को मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुआत की जाएगी. इससे प्रदेश के 47 हजार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लाभ मिलेगा. उनका कहना है मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की जा रही है. जब उत्तराखंड राज्य 2025 में 25 साल का होगा तो तभी स्वयं सहायता समूह की सभी महिलाओं को लखपति बना दिया जाएगा. फिलहाल उनका कहना है कि 3 नवंबर को भी प्रदेश में जैविक खेती के लिए एक बड़े सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारी संख्या में शामिल होंगे. 

राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सौगात
उत्तराखंड में महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में सरकार सौगात देने जा रही है. इस कड़ी में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चार नवंबर को इगास पर्व पर 'मुख्यमंत्री लखपति दीदी' योजना लांच करेंगे. योजना के तहत वर्ष 2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य है. इसके लिए उन्हें ऋण, तकनीकी मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, उत्पादों के विपणन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: गढ़वाल विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की तैयारी तेज, छात्र संगठनों ने झोंकी ताकत

ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में हुई विभागीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई. जोशी ने ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. ग्राम्य विकास विभाग के अंतर्गत महिलाओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के मकसद से बड़ी संख्या में महिला स्वयं सहायता समूह गठित किए गए हैं. इनसे जुड़ी महिलाओं की संख्या 3.67 लाख है. ये समूह स्थानीय संसाधनों पर आधारित कई तरह के उत्पाद तैयार कर रहे हैं. उत्पादों की बिक्री से महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है.

Trending news