क्या दान करने का भी झेलना पड़ सकता है नुकसान? जानिए इसकी सच्चाई

क्या आपने ये सोचा है कि क्या करना आपके लिए शुभ होगा और क्या करना अशुभ होगा? अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे सवाल उठते हैं जिनके जवाब आपको कहीं नहीं मिलता है, तो हम आपकी सारी उलझने दूर कर देते हैं. क्या आपको मालूम है कि दान करने का भी नुकसान झेलना पड़ता है?  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 07:49 AM IST
  • क्या दान करने का भी नुकसान झेलना पड़ता है?
  • ऐसे जातक पर लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है!
क्या दान करने का भी झेलना पड़ सकता है नुकसान? जानिए इसकी सच्चाई

नई दिल्ली: हमारे शास्त्रों और ज्योतिष विज्ञान के अनुसार कई सारी ऐसी बातें होती हैं, जो मन की दुविधाओं को दूर कर देती हैं. कई सारे ऐसे सवाल हमारे जेहन में आते हैं, जिसे लेकर उलझने बनी रहती हैं. तो आपके ऐसे ही सवालों के जवाब ज़ी हिन्दुस्तान के जरिए आचार्य विक्रमादित्य देते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि क्या दान करने का भी नुकसान झेलना पड़ता है?

दान करने का भी होता है नुकसान?

रायपुर से मनोज विश्वकर्मा ने हमें लिख कर सवाल पूछा हैं कि क्या दान करने का भी नुकसान झेलना पड़ता है? इस सवाल का जवाब आचार्य विक्रमादित्य ने दिया.

शास्त्र में मनुष्य को दान पुण्य करने की सलाह दी गई है. लेकिन अगर वह दान सुपात्र व्यक्ति को नहीं दिया गया तो वह दान व्यर्थ चला जाता है. धार्मिक आधार पर उस दान कोई महत्व नहीं है. मान लीजिए कि आप शारीरिक रूप से सक्षम व्यक्ति को आर्थिक दान दे दिया है. और आपके दिये उस धन का शराब पी गया, या चाकू खरीदकर किसी का मर्डर कर दिया. तो इसका पाप आपको भी लगेगा.

आपके द्वारा अनजाने में हुए इस पाप का कोई प्रायश्चित भी संभव नहीं है. आपने बेवजह दो सबसे खतरनाक ग्रह राहु और केतु को आपने दुश्मन बना लिया. और इसके दुष्प्रभाव आप पर किसी न किसी रूप में दिखेंगे.

इसलिए हमेशा ऐसे व्यक्ति को दान देने का प्रयास कीजिए जो सही में दान लेने का पात्र हैं. जो आजीविका कमाने में फिजिकली और मेंटली रूप से असमर्थ है. अप्रत्यक्ष रूप से इसका लाभ आपको अवश्य मिलेगा. ऐसे करने से देवी-देवता, पित्र, इष्ट, ग्रह सभी प्रसन्न होंगे और आपको उनका अशाीर्वाद मिलेगा.

नैनीताल से निधि सक्सेना ने पूछा ये सवाल

मस्तिक रेखा और जीवन रेखा को एक एक अन्य रेखा जोड़ रही है जिससे हथेली में एक त्रिभुज का निशान बन जाता है. इसका जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है?

मस्तिष्क रेखा और जीवन रेखा के अंतिम छोर पर एक रेखा दोनों को जोड़ती है जिससे त्रिभुज का निर्माण होता. यह निशान जातक की आर्थिक स्थिति को शो करता है. जिस जातक के हथेली में ऐसा निशान होता है वह बहुत ही किस्मतवाला होता है.

ऐसा जातक लक्जरियस जीवन जीता है. उसे जीवन में कभी भी पैसों से संबंधित समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ता है. और पैसों से जुड़े कोई भी कार्य नहीं रूकते है. ऐसे जातक पर लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. और ऐसा देखा गया है कि जीवन के अंतिम पड़ाव पर भी ऐसे जातक की शाही अंदाज में कोई कमी नहीं आती.

ये भी पढ़िए- स्वप्न विज्ञानः क्या सपने में अपने प्रेमी को जेल में देखा? जानिए इसके अच्छे संकेत हैं या बुरे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़