Gupt Navratri 2022: नौकरी, विवाह, संतान... मां दुर्गा हर बाधा करेंगी दूर, गुप्त नवरात्रि में करें ये विशेष उपाय

Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि शुरू हो रही है. गुप्त नवरात्रि में अलग-अलग दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. गुप्त नवरात्रि में विभिन्न मनोकामना के लिए ये विशेष उपाय करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2022, 06:19 AM IST
  • आज से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्रि
  • संतान प्राप्ति के लिए करें विशेष उपाय
Gupt Navratri 2022: नौकरी, विवाह, संतान... मां दुर्गा हर बाधा करेंगी दूर, गुप्त नवरात्रि में करें ये विशेष उपाय

नई दिल्लीः Gupt Navratri 2022: आज से गुप्त नवरात्रि शुरू हो रही है. गुप्त नवरात्रि में अलग-अलग दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. गुप्त नवरात्रि में विभिन्न मनोकामना के लिए ये विशेष उपाय करें.

संतान प्राप्ति के लिए
गुप्त नवरात्रि के दौरान संतान प्राप्ति के लिए 9 दिन मां दुर्गा को पान का पत्ता अर्पित करना चाहिए. पान का पत्ता कटा-फटा नहीं होना चाहिए. पूजा के दौरान नन्दगोपगृह जाता यशोदागर्भ सम्भवा ततस्तौ नाशयिष्यामि विन्ध्याचलनिवासिनी मंत्र का जाप करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मनोकामना पूरी होती है.

नौकरी की समस्या के लिए
नौकरी या जॉब में किसी तरह की समस्या आ रही है तो गुप्त नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक मां दुर्गा को बताशे पर रखकर लौंग अर्पित करनी चाहिए. इस दौरान सर्वबाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति ना संशय: मंत्र का जाप करना चाहिए.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए
कर्ज या किसी वाद-विवाद से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए 9 दिन तक देवी मां के सामने गुग्गल की सुगंध वाला धूप जलाएं. ऐसा करने से समस्याओं से मुक्ति मिलती है. इस दौरान श्री सूक्त का जाप करना चाहिए.

खराब सेहत के लिए
खराब सेहत से छुटकारा पाने के लिए 9 दिन तक देवी मां को लाल पुष्प अर्पित करना चाहिए. इस दौरान रोगन शेषण मंत्र का जाप करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति स्वस्थ होता है.

विवाह में बाधा को दूर करने के लिए
अगर विवाह में कोई बाधा आ रही है तो पूरे 9 दिन पीले फूलों की माला अर्पित करनी चाहिए. इस दौरान कात्यायनी देवी, मंत्र का जाप करना चाहिए.

जमीन-जायदाद की समस्या और शत्रुओं से मुक्ति के लिए
गुप्त नवरात्रि में किसी भी दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके उस पर बैठ जाएं. अपने सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 दानों वाली स्फटिक की माला रख दें और इस पर केसर व इत्र छिड़क कर इसका पूजन करें. इसके बाद धूप, दीप और अगरबत्ती दिखाकर निवारण  मंत्र का 31 बार उच्चारण करें.

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मेष रखें धैर्य, जानिए वृष, कर्क, मकर, कुंभ का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़