BJP के पांच किलो राशन की 'काट' ढूंढ लाई कांग्रेस? खरगे ने कर दिया 10 किलो का वादा

Congress Big Claim: लोकसभा चुनाव के चार चरण निकल जाने के बाद अब कांग्रेस ने एक बड़ा वादा कर दिया है. वादा यह है कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आया तो वह बीजेपी से दोगुनी मात्रा में फ्री राशन गरीबों को देगा. दोगुना यानी बीजेपी के पांच किलो की तुलना में दस किलो राशन. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2024, 04:30 PM IST
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने कर दिया बड़ा दावा.
  • पांच किलो राशन फ्री देती है बीजेपी.
BJP के पांच किलो राशन की 'काट' ढूंढ लाई कांग्रेस? खरगे ने कर दिया 10 किलो का वादा

लखनऊ. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की सरकार गरीब लोगों को पांच किलो राशन मुफ्त देने का जिक्र लगातार करती रही है. उसकी चुनावी कामयाबी में भी इस फ्री राशन को बड़ी वजह माना जाता रहा है. अब विपक्षी कांग्रेस ने दो कदम आगे बढ़कर दावा कर दिया है कि अगर इंडिया गठबंधन की चुनावों में जीत हुई तो गरीबों को दस किलो राशन मुफ्त दिया जाएगा. यह दावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उत्तर प्रदेश में किया है. दिलचस्प बात यह है कि उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य है जहां से 2014 में एनडीए को 73 तो 2019 में 64 सीटों पर जीत मिल चुकी है. यानी इंडिया गठबंधन के लिहाज से यूपी सीटों के मामले में बेहद अहम राज्य है.

मल्लिकार्जुन खरगे का बड़ा वादा
खरगे ने कहा कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आता है, तो केंद्र की बीजेपी सरकार की ओर से गरीबों को मिलने वाले नि:शुल्क राशन की मात्रा दोगुनी कर दी जाएगी. बीजेपी की आलोचना करते हुए खरगे ने कहा-कांग्रेस खाद्य सुरक्षा कानून लेकर आई, आपने कुछ नहीं किया.

यह बातें खरगे ने सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के साथ प्रेसवार्ता के दौरान कही है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. खरगे ने पत्रकारों से कहा-आप (बीजेपी) पांच किलो राशन दे रहे हैं, अगर ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनी तो हम गरीबों को 10 किलो मुफ्त राशन देंगे. मैं यह गारंटी के साथ कह रहा हूं क्योंकि हम पहले ही तेलंगाना और कर्नाटक समेत कई राज्यों में ऐसा कर चुके हैं.

प्रियंका ने कहा था राशन से नहीं चलेगा काम, देना होगा रोजगार
बता दें कि खरगे का यह बयान प्रियंका गांधी के उस बयान के कुछ दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि गरीबों को हर महीने नि:शुल्क राशन देने की मोदी सरकार की योजना कोई समाधान नहीं है. उन्होंने कहा था-इससे (मुफ्त राशन) आपका भविष्य नहीं बनेगा, यह आपको आत्मनिर्भर नहीं बनाएगा.

दरअसल पीएम मोदी समेत बीजेपी के अन्य नेता राजनीतिक रैलियों और अन्य मंचों पर नि:शुल्क राशन व्यवस्था को उपलब्धि के तौर पर गिनाते हैं कि वे गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहे हैं. इसका जिक्र बीजेपी ने घोषणापत्र में भी किया है.पार्टी ने कहा है कि वे सत्ता में आने के बाद 2029 तक इस योजना को जारी रखेंगे.समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अपनी कई रैलियों में वादा किया है कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आया तो गरीबों को बांटे जाने वाले राशन की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Delhi: 'मैं Swati Maliwal बोल रही हूं, CM के PA ने मुझसे मारपीट की', दिल्ली पुलिस को आया कॉल!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़