Surya Grahan 2024: इस दिन है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

Surya Grahan 2024 Date: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रह 8 अप्रैल को है. हालांकि, इसका सूतक भारत में मानी नहीं होगा. इसका मतलब है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2024, 10:19 PM IST
  • 8 अप्रैल को पहला सूर्य ग्रहण
  • भारत में मानी नहीं होगा सूतक
Surya Grahan 2024: इस दिन है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

नई दिल्ली: Surya Grahan 2024 Date: नया साल शुरू हो गया है. इस साल दो सूर्य ग्रहण हैं. सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना होती है, जो हर साल होती है. इस साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल महीने में हिं, जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर महीने में है. आइए, जानते हैं कि इस साल सूर्य ग्रहण का सूतक भारत में लागू होगा या नहीं. 

 क्या होता है सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण को एक विशेष खगोलीय घटना के रूप में देखा जाता है. जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य से गुजरता है, तो उसे ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है. 

इस तारीख को है साल का पहला सूर्य ग्रहण 
साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, 2024 को है. इस दिन सोमवार है. 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं, इस दौरान सूर्य का प्रकाश चंद्रमा से ढक जाता है. ये प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पड़ता. इसी घटना पूर्ण चंद्रमा कहा जाता है. ऐसी परिस्थिति में सूर्य अंधकारमय नजर आता है.

भारत में ग्रहण दिखेगा या नहीं?
साल का पहला सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक और आर्कटिक से देखा जा सकेगा. बता दें कि यह सूर्य ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा. इस कारण भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. गौतलब है कि सूतक काल ग्रहण से 8-9 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण लगने तक रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Shukrawar Ke Upay: फटाफट पाना है धन तो शुक्रवार के दिन घर में ना करें ये गलती, मां लक्ष्मी हो जाएंगी रुष्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़