Shukrawar Ke Upay: फटाफट पाना है धन तो शुक्रवार के दिन घर में ना करें ये गलती, मां लक्ष्मी हो जाएंगी रुष्ट

Shukrawar Ke Upay: शास्त्रों में लक्ष्मी मां को धन की देवी माना जाता है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन उनकी पूजा करनी चाहिए. अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें.     

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 11, 2024, 02:45 PM IST
  • मां लक्ष्मी खोल देंगी धन के भंडार
  • आप सुख-समृद्धि हासिल कर सकते हैं
Shukrawar Ke Upay: फटाफट पाना है धन तो शुक्रवार के दिन घर में ना करें ये गलती, मां लक्ष्मी हो जाएंगी रुष्ट

नई दिल्ली: Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित हैं. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन श्रद्धा के साथ विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. श्रद्धालु इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्रत और पूजा पाठ करते हैं और मां लक्ष्मी उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइए जानते हैं शुक्रवार से जुड़े इन नियमों के बारे में.

पूजा पाठ आदि में साफ सफाई का विशेष महत्व होता है और माता लक्ष्मी को साफ सफाई विशेष रूप से पसंद है, इसलिए भूलकर भी शुक्रवार के दिन घर को गंदा न रखें. शुक्रवार के दिन घर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें.

शराब और मांसाहार सभी तरह की पूजा पाठ में निषेध माने जाते हैं, खासकर शुक्रवार के दिन शराब और मांस का सेवन न करें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और घर का वैभव भी धीरे- धीरे चला जाता है.

मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन चीनी या शक्कर का दान या उधार नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है, माना जाता है सुख, समृद्धि और वैभव शुक्र ग्रह से ही आते हैं. अगर शुक्र ग्रह कमजोर होगा तो घर में सुख, शांति और वैभव की भी कमी रहेगी.

माना जाता है शुक्रवार के दिन उधार के लिए पैसों का लेना या देना नहीं करना चाहिए. इस दिन ना तो किसी से उधार लें और ना ही किसी को उधार दें, ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में तंगहाली और अशांति आती है.
 
शुक्रवार के दिन घर में शांति का माहौल बनाकर रखें. इस दिन हर तरह के लड़ाई झगड़ों से बचें और वाणी पर संयम रखें.  

 (Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़