Gajkesari Yog: चंद्रमा के गोचर से बन रहा गजकेसरी योग, इन 4 राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

Gajkesari Yog 2023: इस बार चंद्रमा 31 मई, 2023 को शाम 6 बजकर 29 मिनट पर तुला राशि में गोचर करेंगे और 3 जून, 2023 को दोपहर 12 बजकर 28 मिनट तक इसी रासि में रहेंगे.  आइए जानते हैं कि राहु-केतु अक्ष गजकेसरी योग किन राशियों पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 29, 2023, 10:20 AM IST
  • चंद्रमा के गोचर से बन रहा गजकेसरी योग
  • इन 4 राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव
Gajkesari Yog: चंद्रमा के गोचर से बन रहा गजकेसरी योग, इन 4 राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

Gajkesari Yog वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा सबसे तेज चलने वाला ग्रह है. यह एक घंटे से लेकर अधिकतम 2.5 दिनों तक एक राशि में रहता है और लगभग 28 दिनों में सभी 12 राशियों में गोचर कर लेतचा है. चंद्रमा के तुला राशि में गोचर से प्रसिद्ध गजकेसरी योग बनाने वाला है. चूंकि गजकेसरी योग राहु-केतु अक्ष के भीतर बन रहा है, इसलिए यह कुछ राशियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा.

इस बार चंद्रमा 31 मई, 2023 को शाम 6 बजकर 29 मिनट पर तुला राशि में गोचर करेंगे और 3 जून, 2023 को दोपहर 12 बजकर 28 मिनट तक इसी रासि में रहेंगे.  आइए जानते हैं कि राहु-केतु अक्ष गजकेसरी योग किन राशियों पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा.

इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

मेष
मेष राशि के जातक इस समय के दौरान अपनी बुद्धि का अधिकतम उपयोग करने में सक्षम होंगे और उच्च ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अहंकार और ईर्ष्या आप पर हावी रहेंगे. आपका अति आत्मविश्वास इस चरण के दौरान आपको परेशानी में डाल सकता है. आपके व्यवसाय में नुकसान हो सकता है. आप समाज में अपनी प्रतिष्ठा खो सकते हैं इसलिए सावधानी बरतें।

कर्क
कर्क राशि के जातकों को एक ओर जहां अपार व्यावसायिक सफलता मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ इस योग के कारण आपको अपने कार्यस्थल पर संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान बॉस के साथ समस्याएं पैदा हो सकती हैं. आपको अपनी नौकरी तक छोड़ने की नौबत आ सकती है. 

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए गजकेसरी योग धन में वृद्धि की जगह आपके खर्चे बढ़ा सकता है. इस दौरान आपके मन में कई तरह के नकारात्मक विचार आ सकते है. तुला राशि के लोग के लिए बृहस्पति और राहु विवाह में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं या विवाहित जोड़ों के बीच संघर्ष को जन्म दे सकते हैं.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों का भाग्य इस अवधि के दौरान साथ नहीं देगा. यदि आप आयात-निर्यात के कारोबार से जुड़े हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. घर में कोई आध्यात्मिक या धार्मिक समारोह बाधाओं के बीच पूरा होगा. पेट की समस्या वृश्चिक रासि के जातकों को परेशान कर सकती है. आपका वैवाहिक जीवन पीड़ित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Ank Jyotish: इन लोगों पर चढ़ सकता है कर्ज, अंक ज्योतिष से जाने अपना भविष्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़