बिहार में चिराग, महाराष्ट्र में शरद पवार ने की प्रत्याशियों की घोषणा, जानें कौन, कहां से लड़ेगा चुनाव

एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने अपने खाते की सभी पांच सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. वहीं एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2024, 10:55 PM IST
  • दोनों दलों ने की प्रत्याशियों की घोषणा.
  • शरद पवार की पार्टी की पहली लिस्ट.
बिहार में चिराग, महाराष्ट्र में शरद पवार ने की प्रत्याशियों की घोषणा, जानें कौन, कहां से लड़ेगा चुनाव

पटना/मुंबई. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियां अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर रही हैं. इसी क्रम में शनिवार को बिहार में लोजपा (रामविलास) और महाराष्ट्र में एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया. एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने अपने खाते की सभी पांच सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. वहीं एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है. 

ये हैं लोजपा रामविलास के प्रत्याशी, हाजीपुर से लड़ेंगे चिराग
लोजपा (रामविलास) राष्ट्रीय प्रधान सचिव अब्दुल खालिक ने एक प्रेस बयान जारी कर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की. वैशाली सीट से वीणा देवी प्रत्याशी बनाई गई हैं. जमुई से अरुण भारती, खगड़िया से राजेश वर्मा, समस्तीपुर से शांभवी चौधरी और हाजीपुर से चिराग पासवान प्रत्याशी होंगे. बता दें कि NDA में बीजेपी के खाते में 17 सीट, जदयू को 16, लोजपा (रा) को पांच सीट तथा हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक- एक सीट मिली है.

शरद पवार की पार्टी की पहली लिस्ट, बारामती से सुप्रिया सुले
वहीं एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने पांच लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की. इसमें पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले भी शामिल हैं. अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र से ध्यान खींचने वाले उम्मीदवार हैं नीलेश लंके, जो सत्तारूढ़ गठबंधन की सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख अजित ए. पवार के वफादार हैं. शिरूर से डॉक्टर से अभिनेता और नेता बने अमोल आर. कोल्हे हैं, जबकि भास्कर भगारे डिंडोरी से और अमर काले वर्धा से चुनाव लड़ेंगे. सुप्रिया सुले अपनी 'भाभी' सुनेत्रा पवार (अजित पवार की पत्‍नी) से बारामती सीट बरकरार रखने के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ेंगी.

प्रतिद्वंद्वी एनसीपी ने सुनेत्रा को बारामती से नामित किया है. इसके साथ ही, विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने अब तक राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 34 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़