Lalu Yadav: मुस्लिमों को आरक्षण देने का सपोर्ट करने के कुछ ही देर बाद पलटे लालू यादव, दी सफाई

Lalu Yadav on Muslim Reservation:  लालू यादव ने सफाई में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट लिखा है. उन्होंने कहा कि हम लोगों ने ही मंडल कमीशन लागू करवाया था. 

Last Updated : May 7, 2024, 06:00 PM IST
  • लालू यादव ने दी सफाई.
  • पहले किया था समर्थन.
Lalu Yadav: मुस्लिमों को आरक्षण देने का सपोर्ट करने के कुछ ही देर बाद पलटे लालू यादव, दी सफाई

पटना. Lalu Yadav on Muslim Reservation: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव मुस्लिम आरक्षण का समर्थन करने के बाद पलट गए हैं. उन्होंने कहा था कि 'मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए'  और फिर बयान से कुछ ही घंटों में पलटी मार दी. लालू ने सफाई में कहा है- आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है. प्रधानमंत्री को इतनी सी भी समझ नहीं है. मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है. क्या नरेंद्र मोदी ने कभी मंडल कमीशन और उसकी सिफारिशें पढ़ी हैं? मंडल कमीशन में 3,500 से अधिक पिछड़ी जातियों को आरक्षण मिलता है, जिसमें अन्य धर्मों की भी सैंकड़ों जातियों को आरक्षण मिलता है.

लालू यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है- ये हमसे बड़े और असली OBC नहीं ना है? हमसे ज्यादा गरीबों, पिछड़ों और दलितों की इनको समझ नहीं है. ये लोग बस एक-दूसरे को लड़ाते है. बाबा साहेब के संविधान और जननायक कर्पूरी ठाकुर जी द्वारा दिए गए आरक्षण को खत्म करने की संघियों और भाजपाइयों की पुरानी ख्वाहिश और साजिश रही है. सन् 2000 में NDA की भाजपाई सरकार ने तो बाजाब्ता 'संविधान समीक्षा आयोग' ही गठित कर दिया था. ये लोग संविधान को मानते ही नहीं, अगर संविधान को मानते तो नफरत फैलाने वाली विभाजनकारी भाषा का प्रयोग नहीं करते.

लालू ने की थी मुसलमानों को आरक्षण देने की वकालत
दरअसल लालू यादव ने मंगलवार को मुसलमानों को पूरा आरक्षण देने की वकालत की थी. पटना में पत्रकारों ने जब मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने के मामले पर लालू यादव से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि जनता समझ गई है बीजेपी को, आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को पूरा. बीजेपी के लोग डर गए हैं. ये लोग संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं. देश की जनता के जेहन में ये सारी बातें आ चुकी हैं. वो लोग लड़ाई से बाहर हो गए हैं. महागठबंधन के पक्ष में वोटिंग हो रही है. बिहार का माहौल बदल रहा है, यहां से एनडीए खत्म हो गया है. हमारे लोगों की तरफ वोटिंग हो रही है. बूथों में लंबी-लंबी कतारें लगीं हुई हैं, जो इस बात का प्रतीक है कि लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह है. हमारी सरकार बनने जा रही है.

भड़के बिहार के डिप्टी CM सम्राट चौधरी
लालू के बयान पर बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने बड़ा हमला बोला है. चौधरी ने लालू यादव को दो टूक कहा है कि किसी भी कीमत पर मुसलमानों को आरक्षण नहीं दिया जाएगा. लालू यादव कितना भी प्रयास कर लें, लेकिन मुसलमानों को विशेष आरक्षण नहीं दिया जाएगा. अति पिछड़े समाज, दलित समाज, पिछड़े समाज और गरीब सवर्ण समाज के लोगों का आरक्षण किसी भी कीमत पर बीजेपी खत्म नहीं होने देगी. 

वहीं बिहार के दूसरे डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने भी लालू यादव पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा-लालू यादव जाति की राजनीति से कभी बाहर नहीं निकल सकते. उन्होंने अपनी जाति को भी सम्मान नहीं दिया. और बिहार को लज्जित किया, बदनाम किया. ये घूम फिरकर 90 के दशक का डायलॉग बोल रहे हैं. अरे कभी तो विकास की बात करें. बिहारी की बात करें, उसके स्वाभिमान की बात करें. भारतीय जनता पार्टी सबका साथ सबका विकास की बात करती है.

ये भी पढ़ें- जब मशहूर तवायफ चुनावी मैदान में उतरी, सामने लड़ रहे हकीम बोले- मियां, कहां फंसा दिया!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़