Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग ने जारी किया 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का शेड्यूल, जानें कब होंगे मतदान

Rajya Sabha Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग ने देशभर के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सभी 56 सीटों पर चुनाव 27 फरवरी को कराए जाएंगे. चुनाव आयोग के अनुसार अप्रैल 2024 तक 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. इन्हीं 56 सीटों पर मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 29, 2024, 03:51 PM IST
  • 27 फरवरी को जारी किए जाएंगे चुनाव के नतीजे
  • किन-किन राज्यों में कितने सीटों पर होंगे चुनाव
Rajya Sabha Election: चुनाव आयोग ने जारी किया 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का शेड्यूल, जानें कब होंगे मतदान

नई दिल्लीः Rajya Sabha Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग ने देशभर के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सभी 56 सीटों पर चुनाव 27 फरवरी को कराए जाएंगे. चुनाव आयोग के अनुसार अप्रैल 2024 तक 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. इन्हीं 56 सीटों पर मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. 

27 फरवरी को जारी किए जाएंगे चुनाव के नतीजे
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इन 56 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे उसी दिन यानी 27 फरवरी को ही जारी कर दिए जाएंगे. चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी की जाएगी. चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी रखी गई है. वहीं, नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है. इसके अलावा जो उम्मीदवार अपना नाम चुनाव से वापस लेना चाहते हैं, उनके पास 20 फरवरी तक का समय होगा. 

किन-किन राज्यों में कितने सीटों पर होंगे चुनाव
27 फरवरी को जिन 56 सीटों पर होने चुनाव है, उनमें सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं. 27 फरवरी को यूपी की 10 सीटों पर, महाराष्ट्र-बिहार की 6-6 सीटों पर, एमपी-पश्चिम बंगाल की 5-5 सीटों पर, कर्नाटक और गुजरात की 4-4 सीटों पर, तेलंगाना-राजस्थान और ओडिशा की 3-3 सीटों पर और छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल की 1-1 सीट पर मतदान होंगे. 

जानें कैसे होता है राज्यसभा का चुनाव 
बता दें कि राज्यसभा के सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया अन्य सभी चुनावों से काफी अलग है. इसके सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से चुने जाते हैं. इनका चुनाव जनता नहीं करती है, बल्कि जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि करते हैं. इसके लिए राज्यों के विधायक मतदान करते हैं. इस चुनाव में जिस पार्टी के पास विधायकों की संख्या अधिक होती है, उस पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार की जीत तय होती है. 

ये भी पढ़ेंः Bihar News: नीतीश की जिंदगी का सबसे बुरा दिन, जब फूट-फूट कर रोए थे मुख्यमंत्री, राजनीति नहीं निजी थी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़