Dilip Kumar: अभिनेता दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान ढहने की कगार पर, जानिए किस कारण हो रहा जर्जर?

Dilip Kumar: दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार का पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित पैतृक घर हाल की बारिश में गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने के बाद तकरीबन ढहने के कागार पर पहुंच चुका है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2024, 07:28 PM IST
    • दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर है ढहने की कगार पर
    • पाकिस्तान में इस कारण क्षतिग्रस्त हुआ अभिनेता का घर
Dilip Kumar: अभिनेता दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान ढहने की कगार पर, जानिए किस कारण हो रहा जर्जर?

नई दिल्ली: Dilip Kumar: पाकितान के खैबर पख्तूख्वा प्रांत में स्थित दिग्गज अभिनेता दिवंगत दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान हाल की बारिश में क्षतिग्रस्त होने से ढहने की कगार पर आ गया है. मूसलाधार बारिश ने मकान के नवीनीकरण के खैबर पख्तूनख्वां पुरालेख विभाग (केपीके) के दावों का खुलासा कर दिया है. अभिनेता के मकान को 13 जुलाई, 2014 को तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने राष्ट्रीय विरासत स्मारक घोषित किया था.

बारिश के कारण मकान की हालत है खराब

बता दें कि दिवंगत अभिनेता एक बार अपने पुश्तैनी मकान में आए थे और यहां आकर भावुक हो गए थे. कुमार का जन्म पेशावर शहर के ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के पीछे मोहल्ला खुदादाद स्थित इसी मकान में 1922 में हुआ था. भारत जाने से पहले उन्होंने अपने शुरुआती 12 साल यहीं पर बिताए थे. हेरिटेज काउंसिल केपीके प्रांत के सचिव शकील वहीदुल्लाह खान ने कहा कि पेशावर में हाल ही में हुई बारिश ने कुमार के मकान को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है.

सरकार पर लगाया यह आरोप

शकील वहीदुल्लाह ने आगे कहा कि कई वादों के बावजूद 1880 में बने इस मकान की सुरक्षा व संरक्षण पर एक भी पैसा खर्च नहीं किया गया और आज यह मकान भूतहा घर में बदल चुका है. स्थानीय सामाजिक व राजनीतिक दलों के लोगों ने पुरालेख विभाग के रवैये पर चिंता जताई है. दुनिया भर से यहां आने वाले पर्यटक ऐतिहासिक संपत्ति की जर्जर हालत देखकर निराश हो गए.

ये भी पढ़ें- Surya Kiran Death: तेलुगु फिल्म निर्देशक सूर्य किरण का 48 साल की उम्र में हुआ निधन, जानें मौत की वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़