Tragedy Queen Meena Kumari: मीना कुमारी को देख डायलॉग भूल जाता था ये सुपरस्टार, डाकू भी थे एक्ट्रेस की खूबसूरती के मुरीद

Tragedy Queen Meena Kumari: हिंदी सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी की लाइफ काफी दर्द भरी रही है. करियर हो या रियल लाइफ, उनके साथ कोई न कोई  ट्रेजडी होती रही है. उनकी खूबसूरती के दीवाने फैंस ही नहीं बॉलीवुड एक्टर्स भी थे.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : May 2, 2023, 08:19 AM IST
  • मीना कुमारी के दीवाने थे राजकुमार
  • खूबसूरती के दीवानी थी दुनिया
Tragedy Queen Meena Kumari: मीना कुमारी को देख डायलॉग भूल जाता था ये सुपरस्टार, डाकू भी थे एक्ट्रेस की खूबसूरती के मुरीद

नई दिल्ली:Tragedy Queen Meena Kumari: मीना कुमारी को हिंदी सिनेमा की ट्रेजडी क्वीन के साथ-साथ सिंड्रेला भी कहा जाता था. अभिनेत्री की खूबसूरती के दर्शक ही नहीं बॉलीवुड सुपरस्टार्स भी दीवाने भी थे. फिल्मों में वह अक्सर दुखद किरदार ही निभाया करती थीं. लोग आज भी उनकी फिल्में उसी सिद्दत के साथ देखते हैं. मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो था. उन्हें देख राजकुमार अपने डायलॉग भूल जाते थे.

बैजू बांवरा से चमकी किस्मत

मीना कुमारी को काफी मेहनत के बाद निर्देशक विजय भट्ट की फिल्म बैजू बांवरा मिली थी. फिल्म बैजू बांवरा से मीना कुमारी की ऐसी किस्मत चमक उठी कि फिल्मों की लाइन लग गई. इस फिल्म के बाद उन्हें एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे. इस फिल्म के दौरान उनके साथ बड़ी ट्रेजडी हुई थी. साल 1952 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के दौरान एक सीन में मीना कुमारी को नाव में एक सीन करना था. सीन के दौरान मीना पानी में गिर गईं और लगभग डूब ही गई थीं और मरते बचीं थी.

पाकीज़ा से लूटा दिल

मीना कुमारी की आइकॉनिक फिल्म पाकीजा के दीवाने आज भी हैं. फिल्म पाकीज़ा को बनने में लगभग 14 साल लग गए थे. फिल्म के निर्देश कमाल अमरोही ने फिल्म के एक सीन के लिए फव्वारों में गुलाब जल तक भरा था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Meena Kumari(@the_incomparable_meena_kumari)

ये फव्वारे ताज महल के नकल से बने थे. इस फिल्म में मीना कुमारी ने अपने सभी कॉस्ट्यूम खुद डिज़ाइन किए थे. ये अभिनेत्री की आखिरी फिल्म थी. 

राजकुमार थे फिदा

अपने अनोखे अंदाज़ और बेहतरीन अदाकारी के लिए जाने जाने वाले सुपरस्टार राज कुमार भी मीना की खूबसूरती के दीवाने थे. कहा जाता है कि फिल्म पाकीज़ा के दौरान अक्सर मीना की खूबसूरती को देख राजकुमार अपने डायलॉग भूल जाते थे.

जब ये बात कमाल अमरोही को पता चली तो उन्होंने इस बात के लिए राज कुमार को काफी समझाया था. 

जब डाकू भी मीना के दीवाने निकले

कहते हैं कि मीना अपने पति कमाल अमरोही के साथ एमपी के शिवपुरी से कहीं जा रहीं थीं. तभी रास्ते में उनकी कार रुक गई. सुनसान देख उन्हें चंबल के डाकुओं ने घेर लिया था. मीना पहले तो उन्हें देखकर काफी घबरा गईं लेकिन जब डाकू ने मीना को देखा तो वह उनका दीवाना हो गया. वह डाकू मीना का बहुत बड़ा फैन था और इस तरह अचानक से अभिनेत्री को देख हैरान रह गया था. मीना को देखने के बाद डाकुओं ने एक्ट्रेस और उनके पत् की खूब मेहमान नवाजी की था, साथ पैट्रोल का इंतजाम भी किया था.

इसे भी पढ़ें:  'पाखी' उर्फ Aishwarya Sharma ने 'गुम है किसी' को कहा अलविदा, शो के लिए कही ये बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़