सीनियर एडवोकेट आर वेंकटरमण बने देश के अटॉर्नी जनरल

आर वेंकटरमन वर्तमान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 30 सितंबर को खत्म हो रहा है.

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Sep 29, 2022, 11:03 AM IST
  • आर वेंकटरमण होंगे देश के अगले AG
  • तीन साल की अवधि के लिए हुई है नियुक्ति
सीनियर एडवोकेट आर वेंकटरमण बने देश के अटॉर्नी जनरल

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमण देश के अगले अटॉर्नी जनरल होंगे. केन्द्र सरकार ने उन्हें 1 अक्टूबर से अगले तीन वर्ष के लिए देश का अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया है. वे मौजूदा एजी केके वेणुगोपाल का स्थान लेंगे. जिनका कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है.

तीन साल के लिए हुई वेंकटरमण की नियुक्ति
विधि एवं न्याय मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार आर वेंकटरमण की नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए है.

पुडुचेरी में 13 अप्रैल 1950 को जन्मे वेंकटरमन ने जुलाई 1977 में तमिलनाडु बार काउंसिल में एक अधिवक्ता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. उसके बाद उन्होंने वर्ष 1979 में अपनी प्रैक्टिस मद्रास हाईकोर्ट से शुरू की थी. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें वर्ष 1997 में सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया.

इन राज्यों के लिए रहे हैं सीनियर एडवोकेट
वेंकटरमन ने 2010 और 2013 में भारत के विधि आयोग के सदस्य के रूप में कार्य किया है. वे पिछले 12 वर्षों से तमिलनाडु राज्य सरकार के लिए सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट के तौर पर पैरवी कर रहे हैं. वेंकटरमण आंध्र प्रदेश के लिए भी वरिष्ठ वकील रहे हैं.

गौरतलब है कि सितंबर के प्रथम सप्ताह में केके वेणुगोपाल ने 30 सितंबर के बाद इस पद पर रहने में असमर्थता जताई थी. जिसके बाद इस पद के लिए सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी को दोबारा नियुक्ति देने पर विचार किया गया था. लेकिन कुछ दिन पहले ही रोहतगी ने ये जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया था.

इसे भी पढ़ें- बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता बन सकते हैं सुप्रीम कोर्ट जस्टिस, पदोन्नति के लिए हुई सिफारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़