बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता बन सकते हैं सुप्रीम कोर्ट जस्टिस, पदोन्नति के लिए हुई सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने की अनुशंसा की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 12:49 PM IST
  • बॉम्बे हाईकोर्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी
  • कलकत्ता हाईकोर्ट में वकील के रूप में शुरू की थी प्रैक्टिस
बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता बन सकते हैं सुप्रीम कोर्ट जस्टिस, पदोन्नति के लिए हुई सिफारिश

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने की अनुशंसा की है. 

बॉम्बे हाईकोर्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी

शीर्ष न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक बयान के अनुसार सोमवार को प्रधान न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता में कॉलेजियम की बैठक हुई. बयान में कहा गया है, “उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने 26 सितंबर, 2022 को हुई अपनी बैठक में बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की अनुशंसा की है.” 

कलकत्ता हाईकोर्ट में वकील के रूप में शुरू की थी प्रैक्टिस

न्यायमूर्ति दत्ता को 22 जून, 2006 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में कलकत्ता उच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था. उन्हें 28 अप्रैल, 2020 को बंबई उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. 

साल 1989 में एलएलबी पूरा करने के बाद जस्टिस दत्ता को एक वकील के रूप में नामांकित किया गया था. उन्होंने कलकत्ता में उच्च न्यायालय में अभ्यास करना शुरू किया और एक स्टेट पैनल एडवोकेट के रूप में भी काम किया. उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय और भारत के अन्य राज्यों के अन्य उच्च न्यायालयों में भी अभ्यास किया. 

जस्टिस दत्ता ने संवैधानिक मामलों और दीवानी मामलों में विशेषज्ञता हासिल की है. दत्ता साल 1998 से भारत संघ के वकील थे. वे साल 2002 से लेकर साल 2004 तक पश्चिम बंगाल राज्य के लिए कनिष्ठ स्थायी वकील थे. 

यह भी पढ़िए: सत्येंद्र जैन केस में ईडी को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस, जानें क्या है पूरा माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़