भारत से लेकर यूरोप तक दरके बर्फ के पहाड़, एवलांच की दो घटनाओं में 11 लोगों की मौत

भारत से लेकर यूरोप तक हिमस्खलन की घटनाएं हुई हैं. जहां भारत में हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन हुआ, वहीं यूरोप में आल्प्स की बर्फीली पहाड़ियां दरक गईं. दोनों घटनाओं में 11 लोगों ने जान गंवाई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 10:24 AM IST
  • हिमाचल में दो मजदूरों की हुई मौत
  • ऑस्ट्रिया और इटली में हिमस्खलन
भारत से लेकर यूरोप तक दरके बर्फ के पहाड़, एवलांच की दो घटनाओं में 11 लोगों की मौत

नई दिल्लीः भारत से लेकर यूरोप तक हिमस्खलन की घटनाएं हुई हैं. जहां भारत में हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन हुआ, वहीं यूरोप में आल्प्स की बर्फीली पहाड़ियां दरक गईं. दोनों घटनाओं में 11 लोगों ने जान गंवाई है.

हिमाचल में दो मजदूरों की मौत
हिमाचल प्रदेश के लाहौल एवं स्पीति जिले के शिंकुला-दारचा मार्ग पर रविवार  शाम हिमस्खलन की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य अब भी लापता है. अधिकारियों ने बताया कि जिले के चीका गांव में हिमस्खलन की चपेट में आने से तीन दिहाड़ी मजदूर बर्फ में दब गए. 

राज्य आपदा अभियान केंद्र के अनुसार, नेपाल के राम बुद्ध और चंबा के निवासी राकेश के शव बरामद हो गए हैं, जबकि नेपाल निवासी पासंग छेरिंग लामा (27) लापता हैं और उनके बर्फ में दबे होने की आशंका है. 

एक लापता मजदूर की तलाश जारी
घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस, स्वास्थ्य अधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्यों से लैस एक दल मौके पर पहुंचा और बचाव अभियान को अंजाम दिया. रात में तापमान और दृश्यता कम होने के कारण बचाव अभियान रोक दिया गया था, जो सोमवार सुबह फिर शुरू किया जाएगा. 

ऑस्ट्रिया और इटली में हिमस्खलन
उधर, ऑस्ट्रिया और इटली में सप्ताहांत में हुए हिमस्खलन में करीब नौ लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. हादसा ऐसे समय हुआ है, जब भारी बर्फबारी और स्कूल की छुट्टियों के कारण बड़ी संख्या में लोग ‘स्की’ करने आल्प्स पहुंचे हैं. 

रविवार को ऑस्ट्रिया के पूर्वी टिरोल में बर्फ हटाने वाले वाहन का चालक मृत पाया गया. ऑस्ट्रिया के टिरोल क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक हिमस्खलन की सूचना मिली है. 

अधिकारियों ने की सावधानी बरतने की अपील
अधिकारियों ने चेतावनी स्तर पांच की बजाय चार कर दिया है और लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया. अधिकारियों ने अभी तक ऑस्ट्रिया और इटली में नौ लोगों की मौत की जानकारी दी है. एपी

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः Earthquake: तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप, पांच लोगों की मौत; एक मिनट तक हिली धरती

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़