दिवाली से पहले पाकिस्तान की नापाक हरकत, बिना उकसावे की गोलीबारी; एक जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में दिवाली से पहले बुधवार देर रात अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास पाकिस्तानी रेंजर्स की बिना उकसावे वाली गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान घायल हो गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2023, 09:09 AM IST
  • तीसरी बार संघर्ष विराम का उल्लंघन
  • अक्टूबर में भी दो बार की थी गोलीबारी
दिवाली से पहले पाकिस्तान की नापाक हरकत, बिना उकसावे की गोलीबारी; एक जवान घायल

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में दिवाली से पहले बुधवार देर रात अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास पाकिस्तानी रेंजर्स की बिना उकसावे वाली गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान घायल हो गया. 

तीसरी बार संघर्ष विराम का उल्लंघन
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सांबा में सीमा चौकियों को निशाना बनाकर की गई गोलीबारी, जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से पिछले 24 दिनों में संघर्ष-विराम उल्लंघन की तीसरी घटना है. उन्होंने बताया कि गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान घायल हुआ है, जिसे पहले एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया और फिर जम्मू के जीएमसी अस्पताल ले जाया गया. 

बीएसएफ ने एक बयान में कहा, 'आठ-नौ नवंबर 2023 की दरमियानी रात के दौरान, पाकिस्तान रेंजर्स ने रामगढ़ क्षेत्र में बिना उकसावे के गोलीबारी की, जिसका बीएसएफ जवानों ने माकूल जवाब दिया.' 

गोलीबारी के कारण डरे हैं ग्रामीण
रामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी (बीएमओ) डॉ. लखविंदर सिंह ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स की गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया, जिसे देर रात करीब एक बजे इलाज के लिए केंद्र में लाया गया. जेरडा के ग्रामीण मोहन सिंह भट्टी ने बताया कि गोलाबारी रात करीब 12.20 बजे शुरू हुई, जिसने बाद में व्यापक रूप ले लिया. उसने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी के कारण डर का माहौल व्याप्त है.' 

अक्टूबर में भी दो बार की थी गोलीबारी
इससे पहले 28 अक्टूबर को पाकिस्तान रेंजर्स ने सीमा पर लगभग सात घंटे तक भारी गोलीबारी की थी, जिसमें एक महिला और बीएसएफ के दो जवान घायल हो गए थे. वहीं 17 अक्टूबर को अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से बिना उकसावे के की गई गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान घायल हुए थे. 

अधिकारियों के मुताबिक, 25 फरवरी 2021 को दोनों पक्षों के संघर्ष-विराम समझौते पर दस्तखत किए जाने के बाद से यह उल्लंघन की छठी घटना है.

शोपियां में मुठभेड़ में टीआरएफ आतंकी ढेर 
उधर शोपियां जिले में बृहस्पतिवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' (टीआरएफ) से जुड़ा एक आतंकवादी मारा गया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर जिले के काठोहलान इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया. 

जवाबी कार्रवाई में मारा गया आतंकी
अधिकारी के मुताबिक, अभियान के दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद दोनों पक्षों में मुठभेड़ छिड़ गई और इसमें अभी तक एक आतंकी के मारे जाने की खबर है. कश्मीर जोन पुलिस ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में बताया कि मारा गया आतंकी टीआरएफ से जुड़ा था. 

पुलिस के अनुसार, 'आतंकी संगठन टीआरएफ से संबंधित एक आतंकवादी को मार गिराया गया है. उसके पास से गोला-बारूद सहित अन्य आतंकवादी सामग्री बरामद की गई हैं. तलाश अभियान जारी है. अतिरिक्त जानकारी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी.'

यह भी पढ़िएः हरियाणा: गुरुग्राम में चलती स्लीपर बस में आग लगने से दो की मौत, 12 घायल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़