पंजाब में अकेले दम पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं कांग्रेस और आप!

एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पंजाब में आप और कांग्रेस दोनों ही अकेले दम पर चुनाव लड़ना चाहते हैं.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Dec 20, 2023, 10:48 PM IST
  • पंजाब में है आप की सरकार.
  • विधानसभा में हारी थी कांग्रेस.
पंजाब में अकेले दम पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं कांग्रेस और आप!

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 दिसंबर को संयुक्त विपक्ष की चौथी बैठक संपन्न हो गई है. बैठक में शामिल सभी दलों ने चर्चा को सकारात्मक बताया. हालांकि सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर कोई बात नहीं बनी है. सीट शेयरिंग पर जल्द ही आम राय बनने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. इस बीच खबर आ रही है कि आगामी लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के बजाय अकेले चुनावी मैदान में उतरने की इच्छुक है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. बता दें कि कांग्रेस और आप दोनों ही विपक्षी गठबंधन इंडिया का हिस्सा हैं.

पंजाब में सत्ताधारी दल आप ने राज्य विधानसभा चुनाव में भारी जीत के साथ सत्ता हासिल करते हुए 117 सीट जीती थीं. वहीं कांग्रेस केवल 18 सीट जीतने में कामयाब रही थी. विपक्षी खेमे के सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस भी पंजाब में आप के साथ गठबंधन के बिना लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छुक है.

गठबंधन को तैयार हैं केजरीवाल
इन खबरों से इतर आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल लोकसभा चुनाव में दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए तैयार हैं. समाचार एजेंसी कि रिपोर्ट में सूत्रों ने कहा कि आप राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीट में से तीन कांग्रेस के लिए छोड़ने को तैयार है. विपक्षी खेमे का मानना है कि कांग्रेस और आप के पास अकेले लड़ने तथा इसे त्रिकोणीय मुकाबला बनाने के बजाय एक टीम के रूप में राष्ट्रीय राजधानी में अधिक लोकसभा सीट जीतने की बेहतर संभावना है.

कैसे रहे हैं दिल्ली में दो लोकसभा चुनाव के नतीजे
बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते दो लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने सातों सीटों पर जीत हासिल की थी. यानी बीजेपी ने राज्य की सभी सीटों पर क्लीन स्वीप किया था. 2019 में कांग्रेस और आप के संयुक्त वोट भाजपा उम्मीदवारों से काफी कम थे. पंजाब और दिल्ली में सीट बंटवारे पर चर्चा 30 दिसंबर के बाद होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Senior Citizens: अच्छी खबर! वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ने शुरू की खास सुविधा, मिलेंगे ये फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़