ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर रिपोर्ट तैयार, अब GST परिषद की बैठक में क्या होगा?

मंत्री समूह (जीओएम) ने ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर कराधान (Taxation) के बारे में विचार करने के लिए अपनी रिपोर्ट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंप दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 08:21 PM IST
  • जीओएम ने वित्त मंत्री को सौंपी अपनी रिपोर्ट
  • जीएसटी परिषद की बैठक में किया जाएगा विचार!
ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर रिपोर्ट तैयार, अब GST परिषद की बैठक में क्या होगा?

नई दिल्ली: ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर कराधान (टैक्सेशन) के बारे में विचार करने के लिये गठित मंत्रियों के समूह ने बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंप दी. समूह का गठन जीएसटी परिषद ने किया है.

बैठक में रिपोर्ट पर किया जा सकता है विचार
सीतारमण की अध्यक्षता वाली माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद शनिवार को होने वाली बैठक में रिपोर्ट पर विचार कर सकती है. मंत्री समूह (जीओएम) के चेयरमैन और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने ट्विटर पर लिखा है, 'ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर जीओएम की दूसरी रिपोर्ट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आज सौंप दी गयी.'

आमतौर पर जीएसटी परिषद सचिवालय कोई भी एजेंडा पेश करने से पहले उसके बारे में परिषद के सदस्यों को नोटिस देती है. परिषद की बैठक के एजेंडा में अबतक ऑनलाइन गेमिंग पर चर्चा शामिल नहीं थी. अब जब रिपोर्ट दे दी गई है, ऐसी संभावना है कि परिषद इस पर विचार करेगी.

ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो पर लगेगा 28% जीएसटी?
जीओएम ने नवंबर में अपनी पिछली बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने पर सहमति जताई थी. हालांकि, इस बात पर सहमति नहीं बन पायी कि क्या कर केवल पोर्टल के शुल्क पर लगाया जाना चाहिए या प्रतिभागियों से दांव लगाने को लेकर प्राप्त राशि समेत पूरी रकम पर.

जीओएम ने अंतिम निर्णय के लिए सभी सुझावों को जीएसटी परिषद को भेजने का निर्णय किया था. अभी ऑनलाइन गेमिंग पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है. कर 'गेमिंग' की कुल आय पर लगाया जाता है. यह ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल की तरफ से लिया जाने वाला शुल्क है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- 'जो पिएगा, वो मरेगा', नीतीश बोले-महिलाओं के अनुरोध पर लागू हुई थी शराबबंदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़