Haryana Politics: दुष्यंत बोले- सरकार गिराएंगे... तो क्या गिर जाएगी BJP की सरकार?

BJP Haryana Government: हरियाणा के पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश सरकार को गिराने की बात कही है. साथ ही कहा है कि इसमें हम नेता प्रतिपक्ष का सहयोग करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2024, 02:25 PM IST
  • अल्पमत ए आई भाजपा सरकार
  • चौटाला सरकार गिराने में समर्थन करेंगे
Haryana Politics: दुष्यंत बोले- सरकार गिराएंगे... तो क्या गिर जाएगी BJP की सरकार?

नई दिल्ली: BJP Haryana Government: हरियाणा में सियासी उठापटक शुरू हो सकती है. पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत सिंह चौटाला ने भाजपा की सरकार गिराने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि भाजपा की सरकार अल्पमत में हैं. यदि सरकार को गिराया जाता है तो हम बाहर से समर्थन कर सरकार गिरा देंगे. 

क्या बोले दुष्यंत सिंह चौटाला?
दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि तीन निर्दलीय विधायकों ने भाजपा से समर्थन वापस ले लिया है. उनकी सरकार अल्पमत में आ गई है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए. यदि वे इस्तीफा नहीं देते हैं तो उन्हें बहुमत पेश करना चाहिए. राज्यपाल से आग्रह करेंगे कि दो  MLA इस्तीफा दे चुके, तीन ने समर्थन खींच लिया. राज्यपाल सरकार को फ्लोर टेस्ट पास करने को कहें.

हुड्डा को दुष्यंत का समर्थन 
दुष्यंत चौटाला ने नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा के लिए कहा कि हम मैं उन्हें कहना चाहूंगा कि हम चुनाव के दौरान ही सरकार को गिराने में सहयोग करने पर पूरी तरह विचार करेंगे. JJP की टिकट पर चुनकर सभी विधायकों को व्हीप जारी की जाएगी, उन्हें वोट देने होंगे. 

फिर क्यों नहीं गिर सकती सरकार?
मौजूदा विधानसभा में कुल 88 MLA हैं, इसके हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 45 होना चाहिए. लेकिन सरकार के साथ 43 विधायक ही हैं. बहुमत के आंकड़े से 2 विधायक कम हैं. बीजेपी के पास अपने 40 विधायक, 2 निर्दलीय और एक HLP विधायक का समर्थन है. ऐसे में स्पष्ट है कि भाजपा की सरकार अल्पमत में हैं. लेकिन हाल ही में भाजपा ने बहुमत पेश किया था, इसलिए 22 अगस्त, 2024 तक सरकार बहुमत पेश करने के लिए बाध्य नहीं है.

ये भी पढ़ें- Sam Pitroda Controversy: सैम पित्रोदा के बयान से खड़ा हुआ विवाद, बोले- 'पूर्व के लोग चीनी जैसे दिखते हैं', BJP ने दी प्रतिक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़