बलिया में हीटवेव की वजह से हुईं मौतें? बिहार में भी 44 की गई जान, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से मौत के दावे की अब जांच की जा रही है. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव की वजह से इनकार किया है. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डॉ. एके सिंह ने कहा कि इलाज के लिए आने वाले अधिकांश मरीजों की शिकायत है कि उन्हें सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, फिर बुखार की शिकायत की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2023, 11:44 AM IST
  • 'सैंपल ले रही है टीम'
  • यूपी-बिहार में हुईं मौतें
बलिया में हीटवेव की वजह से हुईं मौतें? बिहार में भी 44 की गई जान, इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से मौत के दावे की अब जांच की जा रही है. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव की वजह से इनकार किया है. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डॉ. एके सिंह ने कहा कि इलाज के लिए आने वाले अधिकांश मरीजों की शिकायत है कि उन्हें सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, फिर बुखार की शिकायत की. 

'सैंपल ले रही है टीम'
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एके सिंह ने कहा कि हम सैंपल ले रहे हैं. इसके बाद ही मौत की वजहों की पुष्टि हो सकेगी. दो ब्लॉक से ज्यादा मरीज आ रहे हैं. दोनों ब्लॉक में टीम निरीक्षण के लिए जाएगी. 

'हीटवेव से मौत की पुष्टि नहीं'
उन्होंने कहा कि हम हीटवेव की वजह से बीमार होने या मौत होने की पुष्टि नहीं कर करते हैं. इसकी वजह यह है कि हीट वेव कई जिलों में चल रही है लेकिन अन्य जगहों से कोई शिकायत नहीं आई है. अगर हीटवेव से मौत होती तो अन्य जगह भी ये हालात होते. किन वजहों से मौत हो रही है इसकी जांच होगी. पानी की जांच के लिए भी टीम आएगी. 

यूपी-बिहार में हुईं मौतें
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी के बलिया में बीते 4 दिनों में 57 लोगों की मौत हीट वेव की वजह से हुई. इसी तरह बिहार में 24 घंटे में 44 लोगों की जान गई. इनमें से पटना में ही 35 लोगों की मौत हो गई. वहीं बलिया में जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच गई है. 

रिपोर्ट्स के अनुसार, जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दिवाकर सिंह को मौत की वजह के बारे में टिप्पणी के बाद हटा दिया गया है. उन्होंने शुक्रवार को कहा था कि गर्मी के कारण अस्पताल में 20 से ज्यादा की मौत हुई है. 

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
बता दें कि इस बीच मौसम विभाग ने ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हीट वेव चलने की आशंका जताई है. साथ ही विदर्भ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में भी हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़िएः यूपी में आठ आईपीएस अफसरों का तबादला, बबलू कुमार बने एसीपी नोएडा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़