CAA के बिना 5 साल में कितने बांग्लादेशी और पाकिस्तानियों को नागरिकता मिली? RTI में हुआ खुलासा...

 India Citizenship: CAA के बिना बीते 5 साल में 5220 लोगों को नागरिकता दी गई है. इनमें सबसे अधिक पाकिस्तानी लोगों को भारत की नागरिकता दी गई है. एक RTI के जवाब में गृह मंत्रालय ने ये आंकड़े जारी किए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 13, 2024, 04:14 PM IST
  • गृह मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े
  • RTI के जवाब में दिया डाटा
CAA के बिना 5 साल में कितने बांग्लादेशी और पाकिस्तानियों को नागरिकता मिली? RTI में हुआ खुलासा...

नई दिल्ली: India Citizenship: केंद्र सरकार ने CAA नागरिकता (संशोधन) अधिनियम से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह पूरे देश में लागू होगा. इस कानून के तहत बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के प्रताड़ित गैर-मुस्लिमों को नागरिकता दी जाएगी. हालांकि, CAA के खिलाफ भारत में आंदोलन भी हो चुका है. अब एक RTI में इस बात का खुलासा हुआ है कि बीते 5 साल में कितने पाकिस्तानी और बांग्लादेशी लोगों को नागरिकता मिली है.   

5 साल में कितने लोगों को नागरिकता मिली?
जानकारी के मुताबिक, बीते 5 साल में भारत ने पाकिस्तान और पड़ोसी देशों से आए 5220 लोगों को नागरिकता दी है. ये आंकड़े गृह मंत्रालय ने एक RTI के जवाब में दिए हैं. इनमें से 87 फीसदी लोग केवल पाकिस्तान से ही आए थे.

पाकिस्तान के कितने लोगों को नागरिकता दी?
बीते 5 सालों में पाकिस्तान के 4552 लोगों को भारत ने नागरिकता दी है. 5 साल के अंतराल में 2021 में सबसे ज्यादा 1580 पाकिस्तानियों को नागरिकता दी गई. जबकि सबसे कम 2018 में 450 पाकिस्तानियों को नागरिकता दी गई.

बाकी देशों के लोगों की भी मिली नागरिकता
गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पांच साल में अफगानिस्तान के 411 बांग्लादेश के आए 116, अमेरिका के 71 और श्रीलंका के 70 लोगों को भारत ने नागरिकता दी है.

क्या है CAA? (What is CAA)
CAA (Citizenship Amendment Act) के तहत 2014 से पहले आए पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम प्रताड़ित लोगों को नागरिकता दी जाएगी. करीब दो साल पहले इसको लेकर काफी विरोध भी हुआ. उस वक्त शाहीन बाग का आंदोलन चर्चा में रहा था.

ये भी पढ़ें- Bengaluru Rameshwaram Cafe blast: मुख्य आरोपी शब्बीर को NIA ने पकड़ा, अब होंगे IED धमाके से जुड़े बड़े खुलासे!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़