ठगी से प्रेरित होकर बनी 'जामताड़ा', अब इस वेबसीरीज से लोगों को लूटना सीख रहे ठग

 बैंक संबंधित फ्रॉड और स्कैम भी काफी तेजी से बढ़े हैं. बैंक फ्रॉड का ताजा मामला यूपी की राजधानी लखनऊ से सामने आया है. हैरत वाली बात ये कि फ्रॉड करने वाले ठग 'वेबसीरीज जामताड़ा' से प्रभावित थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 12:24 PM IST
  • ऑनलाइन ठगी से प्रेरित होकर बनी 'जामताड़ा'
  • अब इस वेबसीरीज से लोगों को लूटना सीख रहे ठग
ठगी से प्रेरित होकर बनी  'जामताड़ा', अब इस वेबसीरीज से लोगों को लूटना सीख रहे ठग

नई दिल्ली: ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग के आ जाने से ग्राहकों को काफी सुविधाएं मिली हैं. लेकिन वहीं बैंक संबंधित फ्रॉड और स्कैम भी काफी तेजी से बढ़े हैं. बैंक फ्रॉड का ताजा मामला यूपी की राजधानी लखनऊ से सामने आया है. हैरत वाली बात ये कि फ्रॉड करने वाले ठग 'वेबसीरीज जामताड़ा' से प्रभावित थे. 

रिटायर्ड बैंक मैनेजर ही हुआ ठगी का शिकार

लोकप्रिय वेब सीरीज 'जामताड़ा' से प्रेरणा लेकर लखनऊ में साइबर ठग अब मासूमों को ठग रहे हैं. पिछले हफ्ते एक सेवानिवृत्त बैंक प्रबंधक कृष्णानंद गुप्ता से एक आरोपी ने खुद को सेना का अधिकारी बताते हुए 1.24 लाख रुपये की ठगी की. एक अन्य मामले में शहर के पीजीआई इलाके में सेना का अधिकारी बनकर एक व्यक्ति ने एक व्यापारी से 15 हजार रुपये की ठगी की। कारोबारी ने अपना डबल बेड बेचने का ऐड दिया था. 

20 दिनों में लखनऊ में सामने आए 7 मामले

बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ से पिछले 20 दिनों के दौरान बैंकिंग ठगी के 7 मामले सामने आए हैं. जहां लोगों को सेना के जवान या अर्धसैनिक बल का सदस्य बनकर लोगों से ठगी की. साइबर सेल को रोजाना ऐसी शिकायत मिल रही है. एसपी, साइबर सेल, त्रिवेणी सिंह ने कहा कि जालसाज विज्ञापनों को स्कैन करते हैं और अपने लक्ष्य पर फोकस करते हुए खुद को सेना का जवान बताकर लोगों का विश्वास हासिल करते हैं. 

सेना के जवान बनकर रहे हैं ठगी

साइबर ठग सेना के जवान बन कर लोगों को भावुक करके ठगी का शिकार बना रहे हैं. एसपी ने कहा, लोग आमतौर पर उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं जो खुद को सेना के जवान या अर्धसैनिक बल का बताता है. आरोपी असली दिखने के लिए फर्जी बैज नंबर, बटालियन का नाम, पोस्टिंग की जगह, सेना की वर्दी में फोटो और पहचान पत्र देते हैं. एसपी ने कहा कि भुगतान लेते समय क्यूआर कोड के माध्यम से ठगी करते हैं. सिंह ने कहा कि लोगों को ऐसा कॉल करने वालों के साथ अपनी गोपनीय जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए और संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: UP: दिल्ली की आयुषी को किसने मारा? यमुना एक्सप्रेसवे पर सूटकेस में मिली डेड बॉडी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़