जानलेवा बना मानसूनः भूस्खलन, बिजली गिरने, डूबने से पांच की मौत, दिल्ली में आज भी होगी बारिश

हिमाचल प्रदेश के सोलन और हमीरपुर जिलों में रविवार को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जबकि शिमला, मंडी और कुल्लू जिलों में भारी बारिश के कारण हुईं घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. बाढ़ और भारी बारिश के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा. मकान और वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके अलावा बाढ़ के पानी में कई मवेशी बह गए. उधर उत्तराखंड में भी बारिश की घटनाओं में दो लोगों की मौत हुई है. इसी तरह दिल्ली में एक महिला की बारिश के बीच करंट लगने से मौत हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2023, 10:51 AM IST
  • हिमाचल प्रदेश में दो लोगों की मौत
  • उत्तराखंड में भी दो ने गंवाई जान
जानलेवा बना मानसूनः भूस्खलन, बिजली गिरने, डूबने से पांच की मौत, दिल्ली में आज भी होगी बारिश

नई दिल्लीः हिमाचल प्रदेश के सोलन और हमीरपुर जिलों में रविवार को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जबकि शिमला, मंडी और कुल्लू जिलों में भारी बारिश के कारण हुईं घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. बाढ़ और भारी बारिश के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा. मकान और वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके अलावा बाढ़ के पानी में कई मवेशी बह गए. उधर उत्तराखंड में भी बारिश की घटनाओं में दो लोगों की मौत हुई है. इसी तरह दिल्ली में एक महिला की बारिश के बीच करंट लगने से मौत हुई.

हिमाचल में 24 घंटों में 78 लाख का नुकसान
हिमालच के आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार रविवार को हमीरपुर और शिमला जिले में एक-एक व्यक्ति डूब गया. बारिश ने 11 मकानों और वाहनों के साथ-साथ चार गौशालाओं को भी नुकसान पहुंचाया. केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य को अनुमानित 78 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. वर्षाजनित घटनाओं में लाहौल और स्पीति में तीन, हमीरपुर में पांच, सोलन में दो और मंडी में एक घर क्षतिग्रस्त हो गया. 

हिमाचल में 126 सड़कों पर आवाजाही बाधित
कुल्लू में आठ, लाहौल और स्पीति में दो और सिरमौर में एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा कि पिछले 24 घंटों में राज्य में बारिश के कारण कई पेड़ सड़क पर गिर गए, जिससे दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित राज्य में 126 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध हो गई. आपातकालीन केंद्र ने कहा कि राज्य भर में 141 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने से कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई. 

आज भी भारी बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने 26 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने जबकि 27-29 जून तक गरज के साथ बौछारें पड़ने के साथ आंधी चलने संबंधी 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है. नाथपा बांध से 150 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से शिमला में चब्बा जलापूर्ति योजना प्रभावित हुई है, जिससे सबमर्सिबल पंप और इनलेट पाइप क्षतिग्रस्त हो गए हैं. शिमला जल प्रबंधन निगम के अधिकारियों ने कहा कि चब्बा पंप हाउस भी पानी में डूब गया है.

उत्तराखंड में बारिश की घटनाओं में दो लोगों की मौत
उत्तराखंड में रविवार को मानसून के दस्तक देने के साथ ही भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में दो व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचकर प्रदेश भर में वर्षा की स्थिति का जायजा लिया तथा चारधाम श्रद्धालुओं से मौसम की अद्यतन जानकारी लेकर ही यात्रा करने की अपील की . 

भूस्खलन की चपेट में आने से गई जान
रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ मोटर मार्ग पर रविवार को यह हादसा हुआ. हादसा सोनप्रयाग के पास शटल पुल से करीब एक किमी पहले गौरीकुंड जाने वाले मोटर मार्ग पर हुआ जब व्यक्ति अपने वाहन में बैठा था और पहाड़ी से अचानक हुए भूस्खलन के कारण मलबे में दबकर उसकी मौत हो गई. मृतक की पहचान रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी के रहने वाले अनिल बिष्ट (50) के रूप में हुई है . पुलिस ने बताया कि मलबे की चपेट में आने से दो वाहन क्षतिग्रस्त हुए . हालांकि, दूसरे वाहन के अंदर कोई व्यक्ति नहीं था . 

खेत में बिजली गिरने से युवक की मौत 
एक अन्य घटना में उत्तरकाशी जिले की पुरोला तहसील के कंडियाल गांव में बिजली गिरने से खेत में रोपाई कर रहे एक युवक की मौत हो गयी तथा तीन अन्य घायल हो गए . मृतक की पहचान अभिषेक (20) के रूप में हुई है . राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक तीन घायल युवकों में से दो की हालत नाजुक बनी हुई है जिन्हें बेहतर इलाज के लिए देहरादून भेजा गया है . 

दिल्ली में दो दिन पहले आया मानसून
मानसून अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में पहुंचा, जिससे दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. लगातार हुई बारिश के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में करंट लगने से एक महिला की मौत हो गई. आईएमडी ने बताया कि 21 जून 1961 के बाद से यह पहली बार है जब दक्षिण-पश्चिमी मानसून दिल्ली और मुंबई दोनों जगह रविवार को एक साथ पहुंचा. 

दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश के आसार
मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इसने सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 30 और 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान व्यक्त किया.

यह भी पढ़िएः दिल्ली में बिजली की कीमतों में बड़ा इजाफा, जानें आपकी जेब पर कितना फर्क पड़ेगा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़