क्या पाकिस्तान छोड़ भाग जाएंगे इमरान खान? खुद देनी पड़ी ये दलील

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. हाल ही पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी सहित कुल 80 लोगों का नाम नो-फ्लाई सूची में डाल दिया. नो-फ्लाई सूची में नाम डालने का मतलब हुआ कि अब इमरान खान उनकी पत्नी और बाकी के 80 लोग पाकिस्तान से बाहर नहीं जा सकते हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 26, 2023, 05:24 PM IST
  • इमरान खान ने जाहिर की प्रतिक्रिया
  • गृह मंत्रालय के पास होती है ईसीएल
क्या पाकिस्तान छोड़ भाग जाएंगे इमरान खान? खुद देनी पड़ी ये दलील

नई दिल्लीः पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. हाल ही पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी सहित कुल 80 लोगों का नाम नो-फ्लाई सूची में डाल दिया. नो-फ्लाई सूची में नाम डालने का मतलब हुआ कि अब इमरान खान उनकी पत्नी और बाकी के 80 लोग पाकिस्तान से बाहर नहीं जा सकते हैं. 

इमरान खान ने जाहिर की प्रतिक्रिया
गृह मंत्रालय की ओर से जारी इस सूची के बाद इमरान खान ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. इस दौरान खान ने सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं पर जमकर निशाना साधा है. इमरान खान का कहना है कि पाकिस्तान से बाहर किसी दूसरे देश में जाने का उनका कोई इरादा नहीं है. क्योंकि विदेश में उनकी किसी भी तरह की कोई संपत्ति नहीं है और न ही पाकिस्तान से बाहर उनका कोई कारोबार है. 

इमरान खान के साथ इन लोगों पर लगी रोक 
बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कई नेताओं और जनप्रतिनिधियों को कथित तौर पाकिस्तान से बाहर किसी दूसरे देश में जाने पर रोक लगा दिया गया है. पाकिस्तान सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम का खान ने कड़ी आलोचना की है. 

पाकिस्तान सरकार को देता हूं धन्यवाद
इमरान खान ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'मैं ईसीएल में अपना नाम डालने के लिए पाकिस्तान सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं. विदेश यात्रा की मेरी कोई योजना नहीं है, क्योंकि न तो विदेश में मेरी कोई संपत्ति है और न ही कोई व्यवसाय है. इन सब के अलावा देश के बाहर मेरा कोई बैंक खाता भी नहीं है. अगर आगे कभी मुझे छुट्टी पर कहीं जाने का अवसर मिला, तो मैं दुनिया में अपनी पसंदीदा जगह उत्तरी पहाड़ियों पर जाना चाहूंगा.' 

गृह मंत्रालय के पास होती है ईसीएल 
गौरतलब है कि गृह मंत्रालय के पास निकास नियंत्रण सूची (ईसीएल) होती है. मूल रूप से यह सूची उन व्यक्तियों से संबंधित होती है, जिन्हें लंबित अदालती मामलों या अन्य कारणों से देश छोड़ने की अनुमति नहीं है. इससे पहले पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स को ओर से दावा किया था कि पाकिस्तान सरकार ने इमरान खान, उनकी पत्नी और कम से कम 80 लोगों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है, 'संघीय सरकार ने पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी सहित 80 लोगों के नाम नो-फ्लाई सूची में डालने का फैसला किया है.'

ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा में मौसम बना खलनायक! अब तक 75 यात्रियों की हो चुकी है मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़