जम्मू कश्मीर में पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 5 मार्च से होंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद एक बड़ी सियासी हलचल होने जा रही है. चुनाव आयोग ने प्रदेश में खाली पड़े पंच-सरपंचों के पदों पर उपचुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2020, 03:11 PM IST
    • जम्मू कश्मीर में पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी
    • 12000 खाली सीटों पर होंगे चुनाव
    • लद्दाख में अभी चुनाव नहीं होंगे
जम्मू कश्मीर में पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 5 मार्च से होंगे चुनाव

दिल्ली: जम्मू एवं कश्मीर में पंचायत उपचुनाव मार्च में करवाए जाएंगे. करीब 13,000 रिक्त पंचायत सीटों के लिए यह चुनाव करवाया जाएगा. जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी ने यह ऐलान किया है. ये चुनाव आठ चरण में होंगे. इसका साथ ही गुरुवार से जम्मू कश्मीर में चुनाव आचार सहिंता भी लागू हो गई है. 

12000 खाली सीटों पर होंगे चुनाव

 

साल 2018 में हुए पंचायत चुनाव में दो प्रमुख पार्टी नेशनल कॉंफ्रेस और PDP ने चुनाव का बहिष्कार किया था जिसके बाद लगभग 12 हजार सीटे खाली रह गई थी. इधर कश्मीर के हालत का जायजा लेने के  लिए आए विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल को सेना के अधिकारियों ने गुरूवार को सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी दी.

लद्दाख में अभी चुनाव नहीं होंगे

मुख्य निर्वाचन अधिकारी  शेलेंद्र कुमार ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने अभी तक हमें चुनाव संचालन के लिए अनुरोध नहीं भेजा है, इसलिए हमने लद्दाख को इसमें शामिल नहीं किया है. वैसे भी लद्दाख अभी बर्फ से घिरा हुआ है और वहां बहुत ठंडा है. इसलिए इस समय वहां चुनाव होना संभव नहीं है. 

कब कब होंगे चुनाव

इस उपचुनाव के 8 चरण होंगे. जम्मू डिवीजन में जहां यह उपचुनाव 4 चरणों होंगे जबकि कश्मीर डिवीजन में यह 8 चरणों में करवाए जाएंगे. पहला चरण 5 मार्च को, दूसरा चरण 7 मार्च, तीसर चरण 9 मार्च, चौथा चरण 12 मार्च, पांचवां चरण 14 मार्च, छठा चरण 16 मार्च, सातवां चरण 18 मार्च जबकि आठवें चरण का मतदान 20 मार्च को होगा. इनमें बेलेट बाक्स का इस्तेमाल किया जाएगा.

25 विदेशी राजनयिक कर रहे हैं कश्मीर का दौरा

जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत प्राप्त विशेष दर्जा वापस लिये जाने के छह महीने बाद केंद्रशासित प्रदेश की स्थिति का मौके पर जाकर आकलन करने के उद्देश्य से 25 विदेशी राजनयिकों का दूसरा प्रतिनिधिमंडल बुधवार को कश्मीर पहुंचा था. राजनयिकों के इस दौरे का आयोजन केन्द्र सरकार ने किया था. 

ये भी पढ़ें- फिर पुलवामा की तरह दहल सकती है घाटी, 'गजनवी फोर्स' कर रहा है साजिश

ट्रेंडिंग न्यूज़