लोकसभा में हुई सुरक्षा चूक पर संसद में विपक्ष का हंगामा, मणिकम टैगोर, डेरेक ओ'ब्रायन समेत 15 सांसद किए गए सस्पेंड

Lok Sabha Security Lapse: निलंबित किए गए 15 सांसदों में से नौ कांग्रेस से, दो सीपीएम से, दो डीएमके से और एक-एक सीपीआई और टीएमसी से हैं. सभी निलंबन बुधवार को लोकसभा में सुरक्षा चूक को लेकर संसद के भीतर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन से जुड़े हैं. विरोध प्रदर्शन के कारण गुरुवार को दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 14, 2023, 04:20 PM IST
  • 15 सांसदों में से नौ कांग्रेस से, दो सीपीएम से, दो डीएमके से हैं
  • डेरेक ओ'ब्रायन राज्यसभा से निलंबित एकमात्र सांसद हैं
लोकसभा में हुई सुरक्षा चूक पर संसद में विपक्ष का हंगामा, मणिकम टैगोर, डेरेक ओ'ब्रायन समेत 15 सांसद किए गए सस्पेंड

Lok Sabha Security Lapse: संसद में अनियमित आचरण के लिए एक राज्यसभा और 14 लोकसभा सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. मनिकम टैगोर, कनिमोझी, पीआर नटराजन, वीके श्रीकांतम, बेनी बहन, के सुब्रमण्यम, एसआर प्रतिभान, एस वेंकटेशन और मोहम्मद जावेद उन संसद सदस्यों में से हैं जिन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था. तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन राज्यसभा से निलंबित एकमात्र सांसद हैं.

निलंबित किए गए 15 सांसदों में से नौ कांग्रेस से, दो सीपीएम से, दो डीएमके से और एक-एक सीपीआई और टीएमसी से हैं. सभी निलंबन बुधवार को लोकसभा में सुरक्षा चूक को लेकर संसद के भीतर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन से जुड़े हैं. विरोध प्रदर्शन के कारण गुरुवार को दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ी.

इससे पहले गुरुवार को, लोकसभा ने शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए पांच कांग्रेस सांसदों को निलंबित कर दिया था. सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होगा.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पांचों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया. टी एन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमनी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस कुरियाकस निलंबित किए गए सांसद थे.

तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया. उन्होंने बुधवार की सुरक्षा चूक पर चर्चा की मांग की थी. बता दें कि बीते दिन दो व्यक्तियों ने दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में छलांग लगा दी. वे अपने साथ कलर स्मोक लाए थे, जिससे पूरे सदन में धुआं हो गया.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के लोगों को केजरीवाल सरकार का गिफ्ट, अब सफर होगा और भी आसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़